सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा प्रतापगढ़ में हिन्दू महिलाओं की पिटाई का मामला

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा प्रतापगढ़ में हिन्दू महिलाओं की पिटाई का मामला

Pratapgarh

प्रतापगढ़, 7 सितंबर 2024। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों द्वारा हिन्दू महिलाओं की पिटाई का मामला सामने आया है। वायरल हो रहे एक वीडियो में अधेड़ उम्र के एक व्यक्ति को एक लड़की के बाल पकड़ कर घसीटते देखा जा सकता है। हमलावरों में मुस्लिम महिलाएं भी शामिल हैं।

आरोपितों के नाम रहीम, उसकी बीवी, नफीस, इलियास, और करीम का बेटा राजू बताए जा रहे हैं। पुलिस ने 7 आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अब तक 3 हमलावरों को गिरफ्तार किया जा चुका है। यह घटना बुधवार, 4 अगस्त 2024 की है।

अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी संजय राय ने बताया कि इस मामले में तीन लोगों को जेल भेजा जा चुका है। शेष बचे आरोपी भी जल्द पकड़कर जेल भेजे जाएंगे।

यह घटना प्रतापगढ़ जिले के थानाक्षेत्र जेठवारा के गांव सरायबाबू की है। गांव की रहने वाली पुष्पा दुबे ने बुधवार को पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। शिकायत के अनुसार, वो अपनी भतीजी के साथ सुबह 6 बजे शौच के लिए गांव के सार्वजनिक शौचालय गई थीं। वहां पहले से मौजूद रहीम की बीवी और उसकी दो बेटियों ने उन पर हमला कर दिया। हमले की वजह पुरानी रंजिश बताई जा रही है। हमले से बचने के लिए पुष्पा ने लोगों से मदद की गुहार लगाई।

पुष्पा देवी के अनुसार, उनकी गुहार सुनकर रहीम, नफीस, उसका भाई राजू, और इलियास समेत कई लोग लाठी-डंडे लेकर इकट्ठा हो गए। इन सभी ने मिलकर पुष्पा और उनकी भतीजी की बेरहमी से पिटाई की। पिटाई के दौरान पीड़िताओं को बाल पकड़कर घसीटा गया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में हमलावरों के हाथों में लाठियां देखी जा सकती हैं।

शिकायत में आगे कहा गया है कि अपनी जान बचाने के लिए पुष्पा किसी तरह से वहां से भागकर घर पहुंचीं, लेकिन हमलावर उनका पीछा करते हुए घर तक आ गए। वहाँं उन्होंने पूरे परिवार को गंदी-गंदी गालियां दीं और धमकी दी, अगर शिकायत की तो सबको जान से मार देंगे। पुलिस को 50 हजार से 1 लाख में खरीद लेंगे। तुम हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाओगे।

पीड़ित परिवार ने आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर आरोपितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की माँग उठने लगी है। पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए 7 आरोपितों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है।

नामजद आरोपितों में रहीम, उसकी बीवी और दो बेटियां, इलियास, नफीस और उसका भाई राजू शामिल हैं। अब तक 3 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन सभी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 191(2), 115(2), 352 और 351(3) के तहत कार्रवाई की गई है। मामले की जाँच और कानूनी प्रक्रिया जारी है।

घटना की जानकारी मिलने के बाद सवर्ण आर्मी के सदस्य पीड़ित परिवार से मिले और उन्हें समर्थन का आश्वासन दिया। सवर्ण आर्मी का एक प्रतिनिधिमंडल जेठवारा थाने भी पहुंचा और इंस्पेक्टर से मिलकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।