रियाद पहुंचे भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, GCC की बैठक में शामिल होंगे

रियाद पहुंचे भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, GCC की बैठक में शामिल होंगे

World

रियाद, 8 सितंबर 2024। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 8 सितंबर 2024 को सऊदी अरब के दौरे पर पहुंचे। वह पहली भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए रियाद आए हैं। सऊदी अरब के प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुल मजीद अल स्मारी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। विदेश मंत्री की यह यात्रा दो दिनों की है।

एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इस यात्रा की जानकारी साझा करते हुए लिखा, प्रथम भारत-खाड़ी सहयोग परिषद विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए सऊदी अरब के रियाद पहुंचा। प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुल मजीद अल स्मारी को गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद।

ज्ञात हो कि भारत और सऊदी अरब के बीच रक्षा सहयोग पर संयुक्त समिति (JCC) की छठी बैठक 4 सितंबर 2024 को आयोजित हुई थी। इस बैठक में दोनों देशों ने अपने बहुआयामी रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के नए अवसरों पर चर्चा की। बैठक में सैन्य, प्रशिक्षण, रक्षा उद्योग, अनुसंधान एवं विकास जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने पर विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।

भारत और सऊदी अरब के बीच सदियों पुराने आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित सौहार्दपूर्ण संबंध हैं। रक्षा सहयोग पर हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (MoU) दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग को दिशा देने वाली एक महत्वपूर्ण रूपरेखा प्रदान करता है। संयुक्त रक्षा सहयोग समिति (JCC) इस MoU के तहत रक्षा सहयोग के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए एक संस्थागत तंत्र के रूप में कार्य करती है।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त सचिव अमिताभ प्रसाद ने किया, जबकि सऊदी अरब प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व मेजर जनरल सलमान बिन अवध अल-हरबी ने किया। इस बैठक में भारतीय रक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे।