प्रतापगढ़ की बेटी ओम संस्कृति श्रीवास्तव राष्ट्रीय स्तर पर करेगी यूपी का प्रतिनिधित्व

प्रतापगढ़ की बेटी ओम संस्कृति श्रीवास्तव राष्ट्रीय स्तर पर करेगी यूपी का प्रतिनिधित्व

Pratapgarh

राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में हासिल किया प्रथम स्थान, अमर जनता इंटर कॉलेज में है 10वीं की छात्रा

प्रतापगढ़, 13 सितंबर 2024। यूपी के प्रयागराज स्थित राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान, एलनगंज में 12 सितंबर 2024 को आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी में प्रतापगढ़ के अमर जनता इंटर कॉलेज की 10वीं की छात्रा ओम संस्कृति श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान हासिल किया। इस उपलब्धि के साथ ही ओम संस्कृति श्रीवास्तव 20 नवंबर 2024 को मुंबई के नेहरू विज्ञान केंद्र में होने वाली राष्ट्रीय विज्ञान संगोष्ठी में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगी।

संगोष्ठी में राज्य के 16 मंडलों से 26 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। दूसरे स्थान पर मेरठ मंडल के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की अरीशा अग्रवाल और तीसरे स्थान पर वाराणसी मंडल के संत अतुलानंद कॉन्वेंट की शाल्वी सिंह एवं मुरादाबाद मंडल के इब्राहिम रसूल रहे।

मुख्य अतिथि यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह और राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने विजेता प्रतिभागियों को मोमेंटो, पुस्तकें और आशीर्वचन प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया।

भगवती सिंह ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह मशीनों को सोचने, काम करने और निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करती है। उन्होंने विद्यार्थियों को अपनी भाषा की शुद्धता, स्पष्टता, और प्रवाह पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी ताकि वे अधिक प्रभावी ढंग से संवाद कर सकें।

इससे पहले प्रतियोगिता का शुभारंभ राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान के निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी, अपर शिक्षा निदेशक कामता राम पाल, रजिस्ट्रार विपेन्द्र कुमार और डॉ. हिमांशु सिंह ने सभागार में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। संगोष्ठी के निर्णायक मंडल में आईआईआईटी, एमएनआईटी और अन्य संस्थानों के प्रोफेसर शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. ममता दुबे, मंजूषा गुप्ता, डॉ. सरिता, अरविन्द गौतम और सुदामा प्रसाद ने किया।