प्रतापगढ़ में डेंगू का कहर: मेडिकल कॉलेज के टेक्नीशियन की मौत, जिले में 34 मरीज

प्रतापगढ़ में डेंगू का कहर: मेडिकल कॉलेज के टेक्नीशियन की मौत, जिले में 34 मरीज

Pratapgarh

प्रतापगढ़, 13 सितंबर 2024: प्रतापगढ़ जिले में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है, जिससे जनजीवन पर गंभीर असर पड़ रहा है। गुरुवार, 12 सितंबर को मेडिकल कॉलेज में कार्यरत 33 वर्षीय एक्सरे टेक्नीशियन स्वप्निल सिंह की तेज बुखार से मौत हो गई, जिससे आशंका जताई जा रही है कि वह डेंगू से संक्रमित थे। उनके खून की जांच में प्लेटलेट्स की संख्या मात्र 10,000 पाई गई थी। हालांकि, डेंगू की पुष्टि होने से पहले ही उनकी मौत हो गई।

स्वप्निल सिंह, जो लीलापुर के गहरी सगरा सुंदरपुर के निवासी थे, कई दिनों से तेज बुखार से पीड़ित थे। गुरुवार की सुबह, हालत बिगड़ने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज में खून की जांच कराई गई, जिसमें प्लेटलेट्स की संख्या खतरनाक रूप से कम मिली। डेंगू जांच के लिए सैंपल दिया गया, लेकिन हालत गंभीर होने के कारण उन्हें प्रयागराज रेफर किया गया।

दुर्भाग्यवश, रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। उनकी डेढ़ साल पहले शादी हुई थी और छह महीने पहले उनके घर एक बेटी का जन्म हुआ था, जिससे परिवार में शोक की लहर दौड़ गई है।

इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में तैनात आशिक अली (28) भी तेज बुखार से पीड़ित हैं, और उनकी डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिला मलेरिया अधिकारी केपी द्विवेदी ने बताया कि आशिक अली के घर पर दवा का छिड़काव कराया गया है और स्थिति की निगरानी की जा रही है।

अब तक प्रतापगढ़ जिले में डेंगू के कुल 34 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि, मलेरिया अधिकारी द्विवेदी ने डेंगू से स्वप्निल सिंह की मौत होने से इनकार किया है। उनका कहना है कि स्वप्निल की डेंगू जांच रिपोर्ट अभी तक उनके पास नहीं आई है, इसलिए मौत का कारण स्पष्ट नहीं कहा जा सकता।

जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में दवा का छिड़काव और जागरूकता अभियान तेज किया जा रहा है, ताकि इस बीमारी पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके।