सुनीता विलियम्स के लिए बचाव अभियान तैयार, स्पेसएक्स फाल्कन 9 से होगी वापसी

सुनीता विलियम्स के लिए बचाव अभियान तैयार, स्पेसएक्स फाल्कन 9 से होगी वापसी

World

वाशिंगटन, 16 सितंबर 2024। नासा ने घोषणा की है कि अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को फरवरी 2025 में स्पेसएक्स फाल्कन 9 अंतरिक्ष यान के माध्यम से वापस लाया जाएगा। यह निर्णय बोइंग के स्टारलाइनर यान को वापसी के लिए असुरक्षित घोषित किए जाने के बाद लिया गया है।

स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन के लिए, कमांडर निक हेग और मिशन विशेषज्ञ रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट अलेक्सांद्र गोरबुनोव अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए रवाना होंगे। नासा ने क्रू-9 लॉन्च को 25 सितंबर से पहले नहीं करने का निर्णय लिया है, ताकि लॉन्च की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा सके। अब यह मिशन फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-40 से 25 सितंबर को रात 11:58 बजे IST पर लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है।

अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, क्रू-8 मिशन के साथ स्पेसएक्स ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट पूरे समय ISS में रहा है। हमें इसके साथ खुद को परिचित करने और इसे अपने आपातकालीन एस्केप व्हीकल के रूप में तैयार करने का मौका मिला है। हम क्रू-9 व्हीकल पर भी प्रशिक्षण ले रहे हैं। हमें दो अलग-अलग स्पेसक्राफ्ट में उड़ान भरने का मौका मिल रहा है, जो एक अनूठा अवसर है।

नासा के अनुसार, हेग और गोरबुनोव 20 सितंबर को कैनेडी स्पेस सेंटर पहुंचेंगे और लॉन्च से पहले नील ए. आर्मस्ट्रांग ऑपरेशंस और चेकआउट बिल्डिंग में क्वारंटीन में रहेंगे। नासा और स्पेसएक्स के अनुसार, इस मिशन के लिए 26, 27, और 28 सितंबर को भी अतिरिक्त लॉन्च अवसर हैं।

सुनीता विलियम्स ने कहा, अंतरिक्ष मेरी खुशी की जगह है। मुझे यहाँ रहना बहुत पसंद है। जब आप काम कर रहे होते हैं, तब भी आप इसे उल्टा या बग़ल में कर सकते हैं, जो एक नया नज़रिया जोड़ता है।

इस मिशन के दौरान, क्रू लगभग पांच महीने तक ISS में रहकर स्पेसवॉक, शोध प्रदर्शन और प्रयोग करेंगे। फरवरी 2025 में, सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की वापसी की योजना बनाई गई है।