ऑस्कर 2025: किरण राव की 'लापता लेडीज' ने रचा इतिहास

ऑस्कर 2025: किरण राव की ‘लापता लेडीज’ ने रचा इतिहास, भारत की आधिकारिक एंट्री

Bollywood

नई दिल्ली, 23 सितंबर 2024। भारतीय सिनेमा के लिए गर्व का क्षण तब आता है जब देश की फिल्में ऑस्कर जैसी प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों की दौड़ में शामिल होती हैं। इस बार ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री के रूप में किरण राव द्वारा निर्देशित फिल्म ‘लापता लेडीज’ का चयन किया गया है। यह घोषणा फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों द्वारा की गई, जिन्होंने एकेडमी पुरस्कारों के लिए इस फिल्म को प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है।

‘लापता लेडीज’ किरण राव की दूसरी डायरेक्टोरियल फिल्म है और उनके करियर का ड्रीम प्रोजेक्ट रही है। उन्होंने 13 साल बाद निर्देशन के क्षेत्र में वापसी की है और इस फिल्म को लेकर दर्शकों और समीक्षकों से सराहना प्राप्त की है। हाल ही में किरण ने इस फिल्म के ऑस्कर के लिए नामांकित होने की इच्छा जाहिर की थी, जो अब पूरी हो गई है।

इस फिल्म ने ऑस्कर 2025 की दौड़ में शामिल होने के लिए ‘वाजहई’, ‘तंगलान’, ‘उलोजकुहू’ और ‘श्रीकांत’ जैसी पांच अन्य फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है।

फिल्म की कहानी और शैली

‘लापता लेडीज’ एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो शादी के बाद दो महिलाओं के लापता होने की मजेदार और दिलचस्प कहानी को पेश करती है। फिल्म की कहानी सूरजमुखी गांव के दीपक (स्पर्श श्रीवास्तव) और उसकी नवविवाहित पत्नी फूल (नितांशी गोयल) के इर्द-गिर्द घूमती है। जब दीपक अपनी पत्नी को ससुराल ले जा रहा होता है, तो गलती से फूल ट्रेन में छूट जाती है और दीपक अनजाने में किसी और महिला (प्रतिभा रांटा) को घर ले आता है। इसके बाद कहानी में कई हास्यास्पद और दिलचस्प मोड़ आते हैं, जो दर्शकों को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर देते हैं।

किरण राव की निर्देशन में वापसी

13 साल बाद निर्देशन में वापसी करने वाली किरण राव ने इस फिल्म में अपने बेहतरीन क्राफ्ट का प्रदर्शन किया है। यह फिल्म उनके लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट रही है, और इसे ऑस्कर 2025 के लिए चुने जाने पर किरण का सपना पूरा हो गया है।

अब देखना यह होगा कि ‘लापता लेडीज’ ऑस्कर के मंच पर भारत के लिए क्या नया मुकाम हासिल करती है। फिल्म का चयन भारतीय सिनेमा के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और पूरे देश की निगाहें अब ऑस्कर 2025 पर टिकी हैं।