अगले 5 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय में $2,000 की बढ़ोतरी होगी

अगले 5 वर्षों में प्रति व्यक्ति आय में $2,000 की बढ़ोतरी होगी

National

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर 2024। सरकार के ठोस उपायों और प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने के प्रयासों के कारण भारत में आम आदमी के जीवन स्तर में तेजी से सुधार आने वाला है। अगले पांच वर्षों में भारतीयों की प्रति व्यक्ति आय में 2,000 डॉलर का इज़ाफा होगा, जिससे देश की आर्थिक प्रगति को एक नई दिशा मिलेगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कौटिल्य आर्थिक सम्मेलन के तीसरे संस्करण में कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार, भारत को 2,730 डॉलर की प्रति व्यक्ति आय तक पहुंचने में 75 साल लगे, लेकिन अगले 2,000 डॉलर की बढ़ोतरी केवल पांच सालों में हो जाएगी। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा और इसे “भारतीयों का युग” कहा जाएगा।

वित्त मंत्री ने इस अवसर पर बताया कि भारत वैश्विक चुनौतियों के बावजूद अपनी 1.4 अरब आबादी के जीवन स्तर को सुधारने और प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने इस बात पर भी ज़ोर दिया कि देश में आय असमानता कम हो रही है। गिनी गुणांक, जो आय असमानता का सूचक है, में ग्रामीण क्षेत्रों में 0.283 से 0.266 और शहरी क्षेत्रों में 0.363 से 0.314 तक सुधार हुआ है।

सीतारमण ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य की भी चर्चा की, जब देश अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे करेगा। उनका कहना है कि भारत उस समय तक वैश्विक विचारों, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का केंद्र बन जाएगा, जो न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उन्होंने भारत की युवा आबादी को देश की सबसे बड़ी ताकत बताया, जिसमें 43% लोग 24 साल से कम उम्र के हैं। आने वाले समय में यह युवा शक्ति उत्पादकता, बचत और निवेश को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

वित्त मंत्री ने देश की वित्तीय प्रणाली पर भरोसा जताते हुए कहा कि भारत की बैंकिंग प्रणाली अब मजबूत और सुदृढ़ है, जिसका एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) अनुपात कई सालों के निचले स्तर पर है। कर्ज वसूली की कुशल व्यवस्था और परिसंपत्ति गुणवत्ता में सुधार के साथ, भारत की वित्तीय प्रणाली आने वाले वर्षों में और भी स्थिर और समृद्ध होगी।