प्रो. पवित्रा भारद्वाज कमला नेहरू कॉलेज की नई प्राचार्या नियुक्त, संभाला कार्यभार

प्रो. पवित्रा भारद्वाज कमला नेहरू कॉलेज की नई प्राचार्या नियुक्त, संभाला कार्यभार

Education

नई दिल्ली, 31 अगस्त 2024। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित कमला नेहरू कॉलेज में प्रो. पवित्रा भारद्वाज ने प्राचार्या के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। उनकी नियुक्ति से कॉलेज के प्रशासन और शैक्षणिक वातावरण में नए बदलाव की उम्मीद जताई जा रही है। सहायक प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार मीणा ने जानकारी दी कि पिछले 7 वर्षों से कॉलेज में प्रोफेसर कल्पना भाकुनी ने ऑफशियाटिंग प्रिंसिपल के रूप में कार्यभार संभाला हुआ था।

कमला नेहरू कॉलेज की स्थापना 1964 में हुई थी और तब से यह शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा इस कॉलेज को ‘ए’ ग्रेड प्राप्त हुआ है, जो इसे देश के अग्रिम पंक्ति के कॉलेजों में शुमार करता है। वर्ष 2024 में, कमला नेहरू कॉलेज को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा देश के सर्वोच्च कॉलेजों में 43वीं रैंक प्राप्त हुई, जो इसकी शैक्षणिक गुणवत्ता और समर्पण को दर्शाता है।

प्रो. पवित्रा भारद्वाज की शैक्षणिक पृष्ठभूमि

प्रो. पवित्रा भारद्वाज एक सम्मानित शिक्षाविद् हैं, जिनका शैक्षणिक और व्यावसायिक अनुभव कॉलेज को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सहायक साबित हो सकता है। उन्होंने एमसीए और एमबीए की डिग्री के साथ एमफिल भी किया है। इसके अलावा, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर स्टडीज इन साइंस पॉलिसी से पीएचडी की है।

उनके शोध और विद्वतापूर्ण कार्य के लिए उन्हें कई प्रतिष्ठित फेलोशिप्स से सम्मानित किया गया है। 2014 में उन्हें इंडो-फ्रेंच प्रोग्राम के तहत पेरिस के फोंडेशन मैसन डेस साइंसेज डी ल’होमे में एफएमएसएच-आईसीएसएसआर फैलोशिप से नवाजा गया, जबकि 2020 में उन्हें अमेरिकी विदेश विभाग की फ़ेलोशिप भी मिली।

शिक्षा-उद्योग संबंधों, मानव संसाधन प्रबंधन, और नवाचार अध्ययन में प्रोफेसर भारद्वाज की गहरी जानकारी और अनुभव ने उन्हें उनके क्षेत्र में एक अग्रणी विदुषी के रूप में स्थापित किया है। उनके नेतृत्व में, कमला नेहरू कॉलेज के छात्रों और संकाय के लिए बेहतरीन अवसर उत्पन्न होने की संभावना है, जिससे वे अपने क्षेत्रों में और भी अधिक कुशल बन सकें।

कॉलेज के लिए भविष्य की योजनाएं

कार्यभार संभालने के बाद प्रो. पवित्रा भारद्वाज ने कहा, कॉलेज को बदलाव की जरूरत है। हमें बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के साथ-साथ कुछ आंतरिक मामलों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है। मेरी प्राथमिकता छात्रों और संकाय के लिए एक सकारात्मक और प्रेरणादायक वातावरण सुनिश्चित करना है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शिक्षण-अधिगम और अनुसंधान के लिए सर्वोत्तम अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए काम करना होगा। साथ ही, उन्होंने एनआईआरएफ रैंकिंग और समग्र शैक्षणिक माहौल में सुधार के लिए भी अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

प्रो. पवित्रा भारद्वाज की विशेषज्ञता और नेतृत्व क्षमता कमला नेहरू कॉलेज के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। उनके अनुभव और ज्ञान से कॉलेज की प्रतिष्ठा में और इजाफा होने की संभावना है। संस्थान की प्रतिष्ठा बढ़ाने और इसे शैक्षणिक उत्कृष्टता के नए शिखर पर ले जाने के लिए उनके योगदान का सभी को बेसब्री से इंतजार है।