प्रतापगढ़ में सख्ती के चलते आरक्षी भर्ती के 11,571 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी

प्रतापगढ़ में सख्ती के चलते आरक्षी भर्ती के 11,571 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी

UP

प्रतापगढ़, 31 अगस्त 2024। सख्त और पर्याप्त व्यवस्था के बीच आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा प्रतापगढ़ के 11 परीक्षा केंद्रों पर सुचितापूर्ण ढंग से संपन्न हुई। पुलिस और प्रशासन के कड़े इंतजामों के कारण नकलची और साल्वर गैंग का कोई प्रयास सफल नहीं हुआ।

अंतिम दिन की परीक्षा में कुल 6341 परीक्षार्थी उपस्थित और 2106 अनुपस्थित रहे। जनपद में पांच दिनों तक चली परीक्षा में कुल 30,668 परीक्षार्थियों ने भाग लिया, जबकि 11,571 ने परीक्षा छोड़ दी। जनपद में कुल 42,240 परीक्षार्थियों के लिए 11 केंद्रों पर परीक्षा की व्यवस्था की गई थी।

शनिवार 31 अगस्त को आरक्षी भर्ती परीक्षा के आखिरी दिन भी पुलिस प्रशासन किसी भी प्रकार की कोताही के मूड में नहीं था। अंतिम परीक्षा की दूसरी पाली तक वही सख्त व्यवस्थाएं रहीं जो पहले दिन की पहली पाली से शुरू हुई थीं। अंतिम दिन की परीक्षा में IG रेंज प्रयागराज, प्रेम गौतम ने केपी इंटर कॉलेज केंद्र का निरीक्षण किया।

इस दौरान जिलाधिकारी संजीव रंजन और पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार भी साथ रहे। अधिकारियों ने जिला कोषागार, रानी राजेश्वरी इंटर कॉलेज, केपी कॉलेज, GIC इंटर कॉलेज, मथुरा प्रसाद इंटर कॉलेज, अनन्त प्रसाद इंटर कॉलेज, D.A.V इंटर कॉलेज, प्रताप बहादुर डिग्री कॉलेज समेत सभी 11 परीक्षा केंद्रों का भ्रमण किया और ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

पांच दिनों तक चली परीक्षा में पुलिस और प्रशासन के कड़े इंतजामों के चलते कोई भी नकलची या साल्वर परीक्षा केंद्र में दाखिल नहीं हो सका। पूरी परीक्षा के दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारी परीक्षा केंद्रों का लगातार निरीक्षण करते रहे और परीक्षा की शुचिता बनाए रखने की हर संभव कोशिश करते रहे। सख्त व्यवस्थाओं का ही परिणाम था कि किसी भी केंद्र से कोई गड़बड़ी या अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली, और पूरी परीक्षा सुचितापूर्ण ढंग से संपन्न हुई।