राष्ट्रीय धनगर महासभा का कार्यकर्ता सम्मेलन

धनगर समाज की समस्याओं का समाधान कराएंगे डॉ. दिनेश शर्मा

UP

लखनऊ, 2 सितंबर 2024 । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 1 सितंबर को राष्ट्रीय धनगर महासभा का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया गया। यह आयोजन दारूलशफा के ए ब्लॉक में स्थित कॉमन हॉल में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री और वर्तमान में राज्यसभा सदस्य डॉ. दिनेश शर्मा थे।

कार्यक्रम के दौरान, महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी धनगर ने धनगर समाज की समस्याओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि धनगर समाज वर्ष 1950 से अनुसूचित जाति की सूची में क्रमांक 27 पर दर्ज है, बावजूद इसके जिलों में धनगर समाज के लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं मिल रहा है। इस समस्या को लेकर समाज में गहरा आक्रोश है।

जेपी धनगर ने आरोप लगाया कि कई जिलों के जिलाधिकारी राज्य सरकार के आदेशों का पालन नहीं कर रहे हैं और धनगर समाज के सदस्यों को अनुसूचित जाति का सर्टिफिकेट जारी करने में आनाकानी कर रहे हैं। उन्होंने मांग की कि सभी जिलों में धनगर समाज के लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र तुरंत जारी किया जाए।

मुख्य अतिथि डॉ. दिनेश शर्मा ने समाज की समस्याओं को गंभीरता से लिया और आश्वासन दिया कि वे इस मुद्दे को लेकर धनगर समाज के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री के समक्ष इस मांग को रखेंगे और प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही सभी अड़चनों को दूर करने का प्रयास करेंगे।