प्रतापगढ़ में प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया 59 शिक्षकों का सम्मान

प्रतापगढ़ में प्राथमिक शिक्षक संघ ने किया 59 शिक्षकों का सम्मान

Pratapgarh

प्रतापगढ़, 5 सितंबर 2024। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रतापगढ़ नगर के लीला पैलेस में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के संयोजकत्व में एक भव्य शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल ने की, जबकि मुख्य अतिथि के रूप में प्रतापगढ़ जनपद के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह और विशिष्ट अतिथि के रूप में अपर जिला जज सुमित पवार उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरूआत मां भारती और सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर की गई। संचालन का दायित्व प्राथमिक विद्यालय डेरवा के प्रधानाध्यापक प्रभा शंकर पांडेय ने निभाया।

इस विशेष अवसर पर, जिले के 59 परिषदीय शिक्षकों को मुख्य अतिथि भूपेंद्र सिंह और विशिष्ट अतिथि सुमित पवार द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा प्रत्येक बच्चे का मौलिक अधिकार है, और जब हर नागरिक शिक्षित होगा, तो देश उन्नति के शिखर पर पहुंचेगा। उन्होंने शिक्षकों से आह्वान किया कि वे प्रतापगढ़ को निपुण जनपद बनाने में अपना योगदान दें, जिससे शिक्षा का स्तर और ऊंचा उठ सके।

जिला अध्यक्ष रमाशंकर शुक्ल ने कहा कि शिक्षक समाज बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कटिबद्ध है, चाहे परिस्थितियाँ कितनी भी विषम क्यों न हों। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे हर विद्यालय में शिक्षा के प्रति समाज को जागरूक करें और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते रहें।

अपर जिला जज सुमित पवार ने गुरु की महिमा पर प्रकाश डालते हुए कहा, गुरु का स्थान ईश्वर से भी ऊपर है। उनकी महिमा का वर्णन शब्दों में करना असंभव है। शिक्षक दिवस मनाने का सही अर्थ है शिक्षकों का सम्मान और उनके प्रति विनम्रता बनाए रखना।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री विनय सिंह ने गर्व प्रकट करते हुए कहा कि हमारे शिक्षक राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर सम्मानित हो रहे हैं, जो यह साबित करता है कि शिक्षक अपने दायित्व को पूरी निष्ठा से निभा रहे हैं।

शिवगढ़ के संघ अध्यक्ष सत्य प्रकाश पांडे ने भारत की गुरु परंपरा और शिक्षा में वर्चस्व पर बात करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में दिए अपने ऐतिहासिक भाषण से यह संदेश दिया था कि भारत ही ऐसा देश है जो मानवता का पाठ पढ़ा सकता है।

इस समारोह में कई विशिष्ट वक्ताओं ने अपने विचार रखे, जिनमें अनिल पांडे, राजेश पांडे, पंकज तिवारी, अजीत कुमार, और कई अन्य शिक्षक शामिल थे।

इस मौके पर उत्तर प्रदेशीय से प्राथमिक शिक्षक संघ प्रयागराज मंडल के मांडलिक मंत्री अनिल पांडे ,जिला कोषाध्यक्ष राजेश पांडे ,पंकज तिवारी, अजीत कुमार, रामानंद, अरुण पति, प्रभात कुमार मिश्रा ,राजेंद्र पटेल, संतोष कुमार मिश्रा, निर्भय सिंह, राकेश सिंह ,बालेंद्र शुक्ला, प्रभाकर सिंह ,मनोज पांडे ,पन्नालाल यादव, विजय मिश्रा, सुशील तिवारी, प्रभाकर नाथ ,सुधीर मिश्रा ,रमेश मिश्र ,कमलेश कुमार, सुधीर सिंह बृजेंद्र पांडे दुर्गेश पांडे नीरज, ज्योति प्रकाश त्रिपाठी ,रामराज, धर्मेंद्र ओझा, रामकुमार सिंह आदि लोगों ने संबोधित किया। इस अवसर पर नीरज शुक्ला, विजय कुमार पांडे ,रुबीना वासी ,जितेंद्र कुमार सिंह ,राजेंद्र कुमार, विद्या देवी ,कीर्ति सरोज ,राजेंद्र कुमार वर्मा, डॉक्टर रमेश कुमार मिश्रा, राजीव दुबे, विपिन कुमार ,सुमन त्रिपाठी सहित अन्य कई शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।