लखनऊ लॉ यूनिवर्सिटी में आईएएस की बेटी अनिका की मौत

लखनऊ लॉ यूनिवर्सिटी में IPS की बेटी अनिका की मौत

UP

लखनऊ, 1 सितंबर 2024। लखनऊ के राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में शनिवार, 31 अगस्त की रात एक दुखद घटना सामने आई। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संतोष रस्तोगी की बेटी, अनिका रस्तोगी, जो लॉ थर्ड ईयर की छात्रा थीं, की रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई। अनिका का शव उनके कमरे के फर्श पर पड़ा मिला, जिससे विश्वविद्यालय परिसर में शोक की लहर दौड़ गई है।

अनिका की रूममेट जब देर रात अपने कमरे में लौटी, तो उसने देखा कि दरवाजा अंदर से बंद था। उसने काफी देर तक दरवाजा खटखटाया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। घबराकर उसने वार्डन को सूचित किया। वार्डन ने भी दरवाजे को खटखटाया और अनिका को नाम से पुकारा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद दरवाजे को किसी तरह खोला गया, तो रस्तोगी को बेहोश अवस्था में फर्श पर पड़ा पाया गया। उन्हें तुरंत अपोलो अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

इस दुखद घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच में यह बताया जा रहा है कि अनिका की मौत कार्डियक अरेस्ट (हृदयाघात) के कारण हुई हो सकती है, लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आने के बाद ही मौत के सही कारण का पता चल सकेगा। पिता, आईपीएस संतोष रस्तोगी, बेटी की मौत की खबर सुनते ही तुरंत अस्पताल पहुंचे।

राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के प्रवक्ता शशांक शेखर सिंह ने अनिका के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, वह हमारी विश्वविद्यालय की एक होनहार छात्रा थीं। उनका इस तरह हम सबको छोड़कर जाना बेहद दुखद है। वह विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया करती थीं।

इस घटना ने विश्वविद्यालय के छात्रों और कर्मचारियों को झकझोर कर रख दिया है, और सभी आकस्मिक मौत से स्तब्ध हैं। अनिका के परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की जा रही हैं, और सभी उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।