बड़ा अवसर : इंडियाएआई फेलोशिप के लिए 30 सितंबर तक करें आवेदन

बड़ा अवसर : इंडियाएआई फेलोशिप के लिए 30 सितंबर तक करें आवेदन

Education

नई दिल्ली, 25 सितंबर 2024। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में भारत की क्षमता को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए इंडियाएआई ने बी.टेक, एम.टेक और पीएचडी विद्यार्थियों के लिए इंडियाएआई फेलोशिप की घोषणा की है। यह फेलोशिप भारत में एआई के क्षेत्र में हो रहे शोध और नवाचार को समर्थन देने के उद्देश्य से बनाई गई है। इसके तहत, बी.टेक और एम.टेक के छात्र, साथ ही शीर्ष 50 एनआईआरएफ (NIRF) रैंक वाले संस्थानों के पीएचडी शोधार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं।

फेलोशिप के लिए नामांकन खुला

इंडियाएआई उन सभी बी.टेक और एम.टेक विद्यार्थियों से नामांकन आमंत्रित कर रहा है, जो एआई में अपने शोध और ज्ञान को आगे बढ़ाना चाहते हैं। यह फेलोशिप मौजूदा किसी भी फेलोशिप के लिए एक पूरक के रूप में काम करेगी। बी.टेक विद्यार्थियों के लिए फेलोशिप की अवधि 1 वर्ष होगी, जबकि एम.टेक विद्यार्थियों के लिए यह 2 वर्ष तक की होगी।

आवेदन प्रक्रिया: इच्छुक छात्र 30 सितंबर, 2024 तक फेलोशिप के लिए यहां लिंक पर नामांकन कर सकते हैं।

पीएचडी शोधकर्ताओं को विशेष अवसर

इंडियाएआई ने शीर्ष 50 एनआईआरएफ रैंक वाले अनुसंधान संस्थानों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में शोध करने वाले पूर्णकालिक पीएचडी विद्यार्थियों को भी इस फेलोशिप में भाग लेने का मौका दिया है। ये छात्र इंडियाएआई द्वारा दिए जाने वाले दिशानिर्देशों का पालन करते हुए इस फेलोशिप का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते वे किसी अन्य संगठन से पहले से कोई छात्रवृत्ति या वेतन प्राप्त न कर रहे हों।

आवेदन प्रक्रिया: संस्थान के प्रमुख द्वारा अनुमोदन प्राप्त कर 30 सितंबर, 2024 तक संबंधित दस्तावेज़ श्रीमती कविता भाटिया (kbhatia@meity.gov.in) को भेजे जा सकते हैं।

चयन मानदंड

इंडियाएआई फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके शोध प्रस्ताव की प्रासंगिकता, उनके प्रोफाइल, और राष्ट्रीय स्तर पर फेलोशिप की उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा। इस फेलोशिप का उद्देश्य उन विद्यार्थियों और शोधार्थियों को प्रोत्साहित करना है, जो एआई के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दे सकते हैं।

इंडियाएआई का उद्देश्य

इंडियाएआई, जो कि इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत काम कर रहा है, का मुख्य उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लाभों को सभी तक पहुंचाना, भारत को एआई के क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व प्रदान करना, और तकनीकी आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है। साथ ही, एआई का नैतिक और जिम्मेदार उपयोग सुनिश्चित करना भी इसकी प्राथमिकताओं में से एक है।

इंडियाएआई फेलोशिप एआई के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों और शोधार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस फेलोशिप के माध्यम से एआई के विकास में भारत का नेतृत्व और मजबूत होगा, साथ ही देश में तकनीकी नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।