छत्तीसगढ़ रोजगार सृजन में देश के शीर्ष 5 राज्यों में शामिल

छत्तीसगढ़ रोजगार सृजन में देश के शीर्ष 5 राज्यों में शामिल

Chhattisgarh

हाल ही में जारी आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण की रिपोर्ट में इस सफलता का जिक्र

रायपुर, 25 सितंबर 2024। छत्तीसगढ़ ने रोजगार सृजन के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करते हुए देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले शीर्ष पांच राज्यों में स्थान प्राप्त किया है। यह उपलब्धि राज्य सरकार की विकासपरक और रोजगारोन्मुखी नीतियों का परिणाम है, खासतौर पर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में नौकरी के अवसर बढ़ाने के प्रयासों से यह संभव हो पाया है।

हाल ही में जारी आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ में चल रहे नौकरी के सृजन और विकासपरक प्रयास बेरोजगारी दर के मामले में राज्य की बड़ी सफलता को प्रदर्शित करता है। छत्तीसगढ़ सरकार ने खासतौर पर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में नौकरी के अवसर सृजित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

सरकार ने स्वरोजगार और कौशल विकास को प्रोत्साहन देने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, ताकि गांव के युवाओं को अपने ही इलाके में काम करने का अवसर मिल सके और उन्हें महानगरों की ओर पलायन न करना पड़े।

रोजगार सृजन के लिए उठाए गए कदम

  1. स्वरोजगार और कौशल विकास : छत्तीसगढ़ सरकार ने ग्रामीण युवाओं को अपने क्षेत्रों में ही नौकरी प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया है। कई योजनाएं लागू की गई हैं, जो स्वरोजगार और कौशल विकास को बढ़ावा देती हैं। इसका उद्देश्य महानगरों की ओर पलायन रोकना है।
  2. सरकारी नौकरियों में भर्ती : मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में विभिन्न सरकारी विभागों जैसे पुलिस, स्वास्थ्य, पीएचई, और पंचायत में 1,068 पदों पर भर्ती को मंजूरी दी गई है, जिससे युवाओं को सरकारी नौकरियों में अवसर मिलेंगे।
  3. तकनीकी और व्यावसायिक कौशल : राज्य में युवाओं को आधुनिक तकनीकों और व्यावसायिक कौशल में प्रशिक्षित करने के लिए कई कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं। ये केंद्र युवाओं को नए उद्योगों में काम करने के लिए तैयार करते हैं, जिससे उन्हें नौकरी के नए अवसर मिल सकें।

आत्मनिर्भर भारत में योगदान

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के ये प्रयास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के विजन के अनुरूप हैं। राज्य में स्थानीय स्तर पर तकनीकी कौशल विकास, और सरकारी भर्तियों से छत्तीसगढ़ ने आर्थिक और सामाजिक विकास की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

छत्तीसगढ़ सरकार का लक्ष्य प्रत्येक गांव तक योजनाओं का विस्तार करना है, ताकि राज्य का हर युवा आत्मनिर्भर बन सके और राज्य के विकास को गति मिले।

मुख्यमंत्री ने जताई प्रसन्नता

रोजगार सृजन में देश के शीर्ष पांच राज्यों में छत्तीसगढ़ के शामिल होने पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रसन्नता जताई है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा- आज हमने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। छत्तीसगढ़ ने देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में पांचवां स्थान प्राप्त किया है। यह सर्वेक्षण भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (NSSO) द्वारा किया गया है।

हमारी सरकार ने प्रदेश में युवाओं को नौकरी और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। खासतौर पर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित किया है। जिसके कारण हमारा छत्तीसगढ़ अब बड़े राज्यों को भी पीछे छोड़ चुका है, जो कम बेरोजगारी दर के मामले में राज्य की बड़ी सफलता को दशार्ता है।

निश्चित ही यह प्रदेश के लिए गौरवान्वित करने वाला पल है। समस्त छत्तीसगढ़वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।