प्रतापगढ़ का शातिर ठग मुकीम अय्यूब खान दिल्ली में गिरफ्तार

प्रतापगढ़ का शातिर ठग मुकीम अय्यूब खान दिल्ली में गिरफ्तार, देशभर में 50 से ज्यादा महिलाओं को शादी के नाम पर ठगा

Crime

नई दिल्ली, 20 सितंबर 2024। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने यूपी के प्रतापगढ़ के कुख्यात ठग मुकीम अय्यूब खान को धर दबोचा, जिसने शादी के नाम पर देशभर में 50 से ज्यादा महिलाओं को अपनी ठगी का शिकार बनाया है। क्राइम ब्रांच के मुताबिक, यह शातिर ठग महिलाओं को अपने झूठे प्रेम और सहानुभूति में फंसाकर लाखों रुपये ऐंठ चुका है।

दिल्ली क्राइम ब्रांच के डीसीपी संजय कुमार सेन ने बताया कि मुकीम अय्यूब खान पर पहले से ही कई राज्यों की पुलिस निगाह रख रही थी। दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने इसे पकड़ने के लिए गुप्त सूचना और लगातार जमीनी स्तर पर काम किया। कई बार खान अपनी लोकेशन बदलता रहा, लेकिन आखिरकार निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

लगातार बदलता रहा ठिकाना

क्राइम ब्रांच को एक गुप्त सूत्र से जानकारी मिली थी कि मुकीम अय्यूब खान वडोदरा, गुजरात से दिल्ली आ रहा है। इसके बाद पुलिस ने जाल बिछाकर आरोपी को रेलवे स्टेशन के नजदीक पकड़ने में सफलता हासिल की। मुकीम खान की गिरफ्तारी से उन तमाम महिलाओं को राहत मिली है, जिन्होंने शादी के नाम पर ठगे जाने की शिकायत की थी।

मेट्रिमोनियल वेबसाइटों से बनाता था शिकार

पूछताछ के दौरान मुकीम अय्यूब खान ने खुलासा किया कि उसने मेट्रिमोनियल वेबसाइटों पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर हाई-प्रोफाइल महिलाओं को निशाना बनाया। वह खुद को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बताता था और महिलाओं को शादी का झांसा देकर उनसे पैसे ऐंठता था। खान का दावा था कि उसकी पत्नी की मृत्यु हो चुकी है और वह अकेले अपनी बेटी की देखभाल करता है, जिससे वह महिलाओं की सहानुभूति हासिल कर लेता था।

इस तरह करता था ठगी

शातिर मुकीम महिलाओं को शादी का वादा करता था और उनसे घुलने-मिलने के बाद परिवारों से मुलाकात भी करता था। वह शादी की तारीख तय करने से पहले रिसॉर्ट, होटल, या मैरिज हॉल बुक करने के नाम पर महिलाओं से पैसे मांगता था और फिर उनके जीवन से गायब हो जाता था।

कौन है मुकीम अय्यूब खान

36 वर्षीय मुकीम अय्यूब खान प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश का निवासी है। साल 2014 में उसकी पहली शादी हुई और उसके तीन बच्चे हैं। 2020 में उसने मेट्रिमोनियल साइट पर अपनी पहली फर्जी प्रोफाइल बनाई और इसके बाद वह ठगी के इस खेल में माहिर हो गया। सबसे पहले उसने गुजरात की एक तलाकशुदा महिला से मुलाकात की और शादी का झांसा देकर उससे 30,000 रुपये ठगे।

दिल्ली की महिला को भी बनाया शिकार

2023 में मुकीम ने दिल्ली के प्रीत विहार में एक विधवा महिला को भी इसी तरह ठगा। वह हर बार नई महिलाओं को टारगेट करता था और उनकी सहानुभूति का फायदा उठाकर उनसे पैसे ऐंठता था।

महिलाओं के नाम पर स्कूटी बुक कर ठगी

एक महिला के साथ उसने स्कूटी बुक करने का बहाना बनाकर उसे धोखा दिया। उसने खुद कुछ पैसे देकर स्कूटी बुक करवाई, लेकिन बाकी पैसे महिला से वसूल लिए। स्कूटी मिलते ही वह गायब हो गया और पीड़िता ठगी की शिकार हो गई।

ज्यूडिशियल अधिकारी भी बनी शिकार

मुकीम अय्यूब की ठगी की फेहरिस्त में हाई-प्रोफाइल महिलाएं, विधवाएं, तलाकशुदा महिलाएं शामिल हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें एक ज्यूडिशियल अधिकारी भी शामिल है, जिसे उसने अपने झांसे में लेकर ठगा था।

पुलिस कर रही है जांच

मुकीम अय्यूब खान की गिरफ्तारी के बाद पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि उसने और कितनी महिलाओं को ठगा है। हालांकि, कई महिलाओं ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं कराई है, लेकिन पुलिस का मानना है कि असली संख्या और भी ज्यादा हो सकती है।

इस गिरफ्तारी को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक बड़ी सफलता के रूप में देखा है। मुकीम अय्यूब खान ने जिस तरह से मेट्रिमोनियल वेबसाइटों का इस्तेमाल कर महिलाओं को ठगा, वह बेहद ही चौंकाने वाला और चिंताजनक है।

प्रतापगढ़ का पूरा पता छिपाया

शातिर मुकीम खान प्रतापगढ़ में कहां का रहने वाला है, वहां के मूल पता को छिपा रखा है। पुलिस को उसने अपना स्थायी पता बडोदरा गुजरात बताया है। बडोदरा में उसका मूल पता कहां है इसे भी नहीं बताया। दिल्ली में उसने अपना पता शास्त्री पार्क दिल्ली बताया है। पुलिस की टीम ने उसे निजामुददीन रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ा है।

यूपी के कई जिलो में दर्ज है केस

मुकीम खान के खिलाफ यूपी के रायबरेली जिले में नगर कोतवाली में अपराध संख्या- 289/24, धारा 420,426 आईपीसी, रामपुर जिले में अपराध संख्या- 94/24, धारा 420,380 आईपीसी, लखनऊ के गोमतीनगर थाने में अपराध संख्या- 22/24, धारा 420 और अपराध संख्या- 238/24, धारा 420,406 आईपीसी के तहत मामला दर्ज है।

इंस्पेक्टर प्रियंका की टीम ने दबोचा

शातिर ठग मुकीम खान को इंस्पेक्टर प्रियंका की टीम ने दबोचने में सफलता हासिल की। दिल्ली क्राइम ब्रांच के डीसपी संजय कुमार सेन ने एसीपी सुशील कुमार डालिया के मार्गदर्शन में इंस्पेक्टर प्रियंका के नेतृत्व में मुकीम खान को पकड़ने के लिए टीम गठित की थी। टीम में एसआई अंकुर यादव, एएसआई मो. तालिम, एएसआई रोहित, हेड कांस्टेबल सोमेश, सुरेन्द्र, विनीत, नितिन, यूनुस और कांस्टेबल समित को शामिल किया गया था। टीम द्वारा शातिर मुकीम को पकड़ने पर डीसीपी क्राइम ब्रांच ने सराहना की है।