प्रतापगढ़ में चल रही थी नकली यूरिया बनाने की फैक्ट्री

प्रतापगढ़ में चल रही थी नकली यूरिया बनाने की फैक्ट्री

Pratapgarh

पुलिस ने अवैध एग्जॉस्ट फ्लूइड फैक्ट्री का भंडाफोड़, 2100 लीटर अवैध सामग्री बरामद, तीन गिरफ्तार

प्रतापगढ़, 20 सितंबर 2024। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में नकली यूरिया बनाये जाने की फैक्ट्री संचालित हो रही थी। पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार के निर्देशन में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए अवैध एग्जॉस्ट फ्लूइड बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस ऑपरेशन में 2100 लीटर अवैध एग्जॉस्ट फ्लूइड समेत अन्य अवैध उपकरणों को जब्त किया गया और तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

अपर पुलिस अधीक्षक (पूर्वी) दुर्गेश कुमार सिंह और क्षेत्राधिकारी पट्टी आनंद कुमार राय के पर्यवेक्षण में थाना प्रभारी कंधई अवन कुमार दीक्षित के नेतृत्व में उपनिरीक्षक रामअवतार सिंह और उनकी टीम ने यह कार्रवाई की।

यह अभियान थाना क्षेत्रांतर्गत ईटवा बाजार और मंगरौरा बाजार के पास चलाया गया। संदिग्ध गतिविधियों की जांच के दौरान पुलिस ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्तों में जलीलुद्दीन (निवासी तिगुडी, कंधई, प्रतापगढ़), तमजीर (निवासी महमूदपुर, बाबूगंज, सुल्तानपुर) और एक बाल अपचारी शामिल हैं।

निम्नलिखित अवैध सामग्री बरामद

  • 2100 लीटर अवैध एग्जॉस्ट फ्लूइड
  • 8 प्लास्टिक टंकियां (1000 लीटर की 6, 2000 लीटर की 2 टंकियां)
  • टाटा मोटर्स और गल्फ कम्पनी की फर्जी सील लगे 30 भरी और 50 खाली बाल्टियां
  • मिक्सर, फील्टर मशीन, टूल्लू पंप और अन्य उपकरण

अभियुक्तों का बयान

पूछताछ के दौरान अभियुक्तों ने स्वीकार किया कि वे कलीमुद्दीन और सलीमुद्दीन (निवासी तिगुडी, कंधई) के साथ मिलकर इस अवैध फैक्ट्री का संचालन कर रहे थे। वे टाटा मोटर्स और गल्फ कंपनी की फर्जी सील लगाकर एग्जॉस्ट फ्लूइड को तैयार करते और उसे विभिन्न यूरिया पंपों पर बेचते थे।