फतेमेह मोहजेरानी नई ईरानी सरकार में सरकारी प्रवक्ता नियुक्त

फतेमेह मोहजेरानी नई ईरानी सरकार में सरकारी प्रवक्ता नियुक्त

World

तेहरान, 30 अगस्त 2028। नई ईरानी सरकार में पहली बार एक महिला सार्वजनिक रूप से सरकार का चेहरा बनेंगी। फतेमेह मोहजेरानी को मसूद पेजेशकियन शासन का सरकारी प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति पेजेशकियन के सामने यह नियुक्ति की गई।

54 वर्षीय मोहजेरानी एडिनबर्ग से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डॉक्टरेट की डिग्री रखती हैं और इससे पहले 11वीं सरकार में शरियाती (महिलाओं के लिए) के तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय की प्रमुख के रूप में कार्य कर चुकी हैं।

मोहजेरानी को 2017 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री सैय्यद मोहम्मद बथाई ने सेंटर फॉर ब्रिलियंट टैलेंट की प्रमुख के रूप में नियुक्त किया था, और उन्होंने शिक्षा मंत्रालय में अन्य महत्वपूर्ण पदों पर भी कार्य किया है।

यह पहली बार है जब किसी वरिष्ठ सरकारी पद पर एक महिला की नियुक्ति की गई है। राष्ट्रपति पेजेशकियन ने पिछले सप्ताह शिना अंसारी को पर्यावरण विभाग का प्रमुख नियुक्त किया था।

अंसारी के लिंक्डइन प्रोफाइल से पता चलता है कि उन्हें पर्यावरण सेवाओं में व्यापक अनुभव है। पर्यावरण विभाग की प्रमुख के रूप में वह अली सलाजेघे की जगह लेंगी। उन्होंने विज्ञान और अनुसंधान विश्वविद्यालय से पर्यावरण प्रबंधन में पीएचडी की है।

वर्तमान में वह तेहरान नगर पालिका में वायु गुणवत्ता नियंत्रण केंद्र की सलाहकार थीं, और इससे पहले वह नगर पालिका में पर्यावरण और सतत विकास की प्रमुख और पर्यावरण विभाग में व्यापक पर्यावरण प्रदूषण निगरानी ब्यूरो की महानिदेशक भी रह चुकी हैं।

पेजेशकियन की कैबिनेट में, 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद, ईरान की दूसरी महिला मंत्री फरज़ाने सादिक मलवाजार्ड हैं। उन्हें सड़क और शहरी विकास मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

इससे पहले, वह जनवरी 2019 से जुलाई 2023 तक शहरी नियोजन और वास्तुकला की उप मंत्री के रूप में कार्यरत थीं। जब उनका नाम संसद में पेश किया गया, तो कुछ विरोध के बावजूद उन्हें 285 में से 230 वोट मिले।

48 वर्षीय सादिक ने मार्जीह वाहिद दस्तजेर्दी का स्थान लिया है, जो राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद की दूसरी सरकार में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री थीं।