राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रतापगढ़ में कर्मचारियों ने किया अच्छा काम, डीएम ने किया सम्मानित

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में प्रतापगढ़ में कर्मचारियों ने किया अच्छा काम, डीएम ने किया सम्मानित

Pratapgarh
  • जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के लिए दिए सख्त निर्देश

प्रतापगढ़, 1 अक्टूबर 2024। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में कर्मचारियों ने अच्छा काम किया। डीएम संजीव रंजन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डा. दिव्या मिश्रा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एएन प्रसाद सहित सभी प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी संजीव रंजन ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में आगामी संचारी रोग नियंत्रण अभियान (1 से 31 अक्टूबर) और दस्तक अभियान (11 से 31 अक्टूबर) को लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक का आयोजन कैम्प कार्यालय सभागार में किया गया, जहां विभिन्न विभागों के माइक्रोप्लान पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य को सुचारू रूप से चलाया जाए और उसकी नियमित निगरानी की जाए। दस्तक अभियान के तहत आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को घर-घर जाकर स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने और कार्य सुनिश्चित करने के लिए कहा गया।

साफ-सफाई और डेंगू नियंत्रण पर जोर

जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग और नगरीय निकाय को हर गांव और वार्ड में साफ-सफाई, झाड़ियों की कटाई, एंटी-लार्वा छिड़काव, फॉगिंग और नालों की सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान बताया गया कि वर्तमान में डेंगू के 7 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जिनके इलाज और सुविधाओं की जानकारी भी जिलाधिकारी ने ली।

टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा

बैठक में जिलाधिकारी ने नियमित टीकाकरण की समीक्षा करते हुए बच्चों के टीकाकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने को कहा गया। उन्होंने सीएचसी में प्रसव सेवाओं की प्रगति, पुरुष नसबंदी, और गर्भवती महिलाओं की जांच की फीडिंग पर भी चर्चा की।

आभा आईडी (स्वास्थ्य पहचान) के निर्माण में 44% प्रगति की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी ने इसे शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया।

अन्य स्वास्थ्य योजनाओं पर चर्चा

बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत, पोषण पुनर्वास केंद्र, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, मातृ मृत्यु समीक्षा, और यूपी हेल्थ डैशबोर्ड सहित अन्य प्रमुख बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता से जुड़ी स्वास्थ्य योजनाओं का संचालन प्रभावी और समयबद्ध रूप से किया जाए।