सिडनी में प्रौद्योगिकी और पर्यटन कार्यालय खोलेगा भारत

सिडनी में प्रौद्योगिकी और पर्यटन कार्यालय खोलेगा भारत

World

सिडनी, 27 सितंबर 2024। आस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में भारत ने निवेश, व्यापार, प्रौद्योगिकी और पर्यटन (आईटीटीटी) कार्यालय खोलने की घोषणा की है। यह घोषणा भारत के केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की। पीयूष गायेल 23 से 26 दिसंबर 2024 तक ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहे।

संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, श्री गोयल ने सिडनी में एक निवेश, व्यापार, प्रौद्योगिकी और पर्यटन (आईटीटीटी) कार्यालय खोलने की घोषणा की। इस कार्यालय में इन्वेस्ट इंडिया, एनआईसीडीसी, निर्यात ऋण गारंटी निगम और डीजीएफटी के प्रतिनिधि होंगे। इसमें सीआईआई और फिक्की जैसे उद्योग निकाय शामिल होंगे।

ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और पर्यटन मंत्री डॉन फैरेल ने भारत के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों, संगठनों और विश्वविद्यालयों के लिए 10 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के नए अनुदान की घोषणा की।

नए अनुदान के तहत, व्यापार और नवाचार, सांस्कृतिक संबंधों और सामुदायिक नेताओं को बढ़ावा देने वाली परियोजनाओं पर काम करने वाले ऑस्ट्रेलियाई संगठनों को पांच मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दिए जाएंगे।

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों को साझा चुनौतियों पर अपने शोध कार्यों में भारतीय छात्रों की मेजबानी करने के लिए विद्वानों और फैलोशिप के लिए पांच मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दिए जाएंगे।