मैं राष्ट्रपति के रूप में भी फ्रैकिंग पर प्रतिबंध नहीं लगाऊंगी : कमला हैरिस

मैं राष्ट्रपति के रूप में भी फ्रैकिंग पर प्रतिबंध नहीं लगाऊंगी : कमला हैरिस

World

वाशिंगटन, 30 अगस्त 2024। अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा है कि उनके मूल्यों में कोई बदलाव नहीं आया है। गुरुवार को उन्होंने स्पष्ट किया कि उनके सिद्धांत यथावत हैं, हालांकि उन्होंने कुछ प्रमुख मुद्दों पर अपना रुख बदल लिया है, जिनमें उनकी उम्मीदवारी को प्रभावित करने वाले विषय शामिल थे, जैसे कि फ्रैकिंग, जिसका उन्होंने एक समय विरोध किया था लेकिन अब नहीं करती हैं।

उन्होंने यह बात गुरुवार 29 अगस्त 2024 को सीएनएन एंकर डाना बैश के साथ एक इंटरव्यू के दौरान कही। व्हाइट हाउस के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से टिकट मिलने के बाद यह हैरिस का पहला इंटरव्यू था।

फ्रैकिंग, चट्टानों के अंदर से प्राकृतिक गैस और पेट्रोलियम निकालने की एक प्रक्रिया है, जो पेंसिल्वेनिया राज्य में काफी लोकप्रिय है और राष्ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका निभाती है।

माना जा रहा है कि यह मुद्दा अमेरिका में 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे तय कर सकता है। फ्रैकिंग का विरोध वे लोग करते हैं, जिनका मानना है कि यह प्रक्रिया भूमिगत और सतही जल को प्रदूषित करती है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने पहले इसका विरोध किया था और इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

जब हैरिस से इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या वह फ्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाएंगी, तो उन्होंने कहा, मैंने 2020 में डिबेट के दौरान स्पष्ट कर दिया था कि उपराष्ट्रपति के रूप में मैं फ्रैकिंग पर प्रतिबंध नहीं लगाऊंगी।

मैं राष्ट्रपति के रूप में भी फ्रैकिंग पर प्रतिबंध नहीं लगाऊंगी। मैंने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। हम 2024 में हैं, और मैंने अपना फैसला नहीं बदला है, न ही इसे बदलने की कोई योजना है। मैंने अपनी बात रखी थी और आगे भी रखूंगी।

कमला हैरिस से इंटरव्यू में यह भी पूछा गया कि उस समय आपने अपना रुख क्यों बदला था? उपराष्ट्रपति ने इसका उत्तर देते हुए कहा, मैं यह स्पष्ट करना चाहती हूं कि मेरे मूल्य नहीं बदले हैं।

यह भी उल्लेखनीय है कि अमेरिका में 10 सितंबर को चुनाव से पहले की आखिरी और सबसे बड़ी राष्ट्रपति डिबेट होनी है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद की प्रबल दावेदार माना जा रहा है। युवाओं में उनकी लोकप्रियता काफी अधिक है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच कड़ी टक्कर की संभावना है।