श्रमिक की मेधावी बिटिया मंजू साहू का सिपेट में चयन

श्रमिक की मेधावी बिटिया मंजू साहू का सिपेट में चयन

Chhattisgarh

रायपुर, 30 अगस्त 2024। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के ग्राम आनी निवासी श्रमिक श्रीमती निर्मला साहू की बेटी मंजू साहू का चयन रायपुर के सिपेट (सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) में हुआ है। यह सफलता सरकार की योजनाओं के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का एक उदाहरण है, और श्रीमती निर्मला साहू इस बदलाव की मिसाल बन गई हैं।

श्रम विभाग के छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में श्रीमती निर्मला साहू के पति भगवन्ता साहू का श्रमिक के रूप में पंजीयन हुआ था, जिससे उनकी बेटी मंजू को यह अवसर मिल सका।

हाल ही में आयोजित जन चौपाल में, मंजू साहू ने कोरिया की कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी के समक्ष सिपेट में अपने चयन की जानकारी दी। मंजू ने आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक समस्याओं का हवाला दिया, जिस पर कलेक्टर ने तुरंत जिला श्रम पदाधिकारी को बुलाकर मामले की जानकारी देने का निर्देश दिया।

मंजू की मां श्रीमती निर्मला साहू का श्रम कार्ड बना हुआ है, और श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री नोनी बाबू मेधावी शिक्षा सहायता योजना के तहत सहायता राशि का प्रावधान है। इस योजना के तहत मंजू साहू को सिपेट में पढ़ाई के लिए 93,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

श्रीमती निर्मला साहू, उनके पति भगवन्ता साहू और मंजू साहू ने इस पहल के लिए कलेक्टर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने श्रमिक भाई-बहनों से अपील की है कि वे भी श्रम कार्ड बनवाएं और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं।

कलेक्टर श्रीमती त्रिपाठी ने कहा कि प्रशासन समाज के अंतिम व्यक्ति तक शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाएं समाज में समृद्धि और प्रगति लाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि पात्र हितग्राहियों तक इनका लाभ पहुंच सके।