वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जिम्मेदार पूंजीवाद की आवश्यकता पर दिया जोर

मैक्सिको सिटी, 19 अक्टूबर 2024। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने ग्वाडलजारा के चैंबर ऑफ कॉमर्स में आयोजित टेक लीडर्स राउंडटेबल की अध्यक्षता करते हुए कहा कि बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के लिए चुनौतियां केवल विकास तक सीमित नहीं हैं, बल्कि सभी के लिए समान अवसर पैदा करने की भी जरूरत है। उन्होंने जिम्मेदार पूंजीवाद के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि यह आर्थिक असमानताओं को पाटने और विकास को समावेशी बनाने के लिए आवश्यक है।

‘भारत और मैक्सिको के बीच तकनीकी सहयोग को मजबूत करना’ विषय पर हुई चर्चा में वित्त मंत्री ने दोनों देशों के लिए सहयोग के कई अवसरों की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि मैक्सिको, निकटवर्ती क्षेत्र में अपने रणनीतिक स्थान और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्यम से तेजी से विकास कर रहा है। उन्होंने भारत और मैक्सिको के बीच तकनीकी, स्वास्थ्य, कृषि और टिकाऊ शहरों के क्षेत्रों में सहयोग के नए अवसरों की ओर संकेत किया, जिसमें हाल ही में भारत द्वारा घोषित उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना का उल्लेख भी शामिल था।

सीतारमण ने भारत की 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों और हो रहे तेज बदलावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत और मैक्सिको शिक्षा, स्टार्टअप्स और तकनीकी संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ावा देकर संयुक्त विकास के नए रास्ते खोज सकते हैं।

यह गोलमेज सम्मेलन मैक्सिकन एसोसिएशन ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री और टीसीएस द्वारा भारतीय दूतावास और आर्थिक मामलों के विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया था।