आभूषण स्टॉक शेयर बाजार में छाया पीएन गाडगिल आईपीओ

आभूषण स्टॉक शेयर बाजार में छाया पीएन गाडगिल आईपीओ

Business

नई दिल्ली, 17 सितंबर 2024। बजाज हाउसिंग फाइनेंस पर बंपर लिस्टिंग की बदौलत मंगलवार 17 सितंबर 2024 को पीएन गाडगिल के शेयर दलाल स्ट्रीट पर मजबूत शुरुआत की। आभूषण बनाने वाली यह कंपनी ग्रे मार्केट में भारी प्रीमियम पर कारोबार कर रही है। लिस्टिंग के लिए तैयार यह नवीनतम प्रतियोगी निवेशकों को पहली बार में ही मजबूत लिस्टिंग लाभ देने के लिए तैयार है।

लिस्टिंग से पहले, व्यापक बाजारों में उतार-चढ़ाव के बीच पीएन गाडगिल के ग्रे मार्केट प्रीमियम में मामूली सुधार देखा गया है। आखिरी बार सुना गया था कि कंपनी अनौपचारिक बाजार में 300-305 रुपये के प्रीमियम (जीएमपी) पर शेयर कर रही थी, जो निवेशकों के लिए लगभग 63-65 प्रतिशत की लिस्टिंग पॉप का सुझाव दे रही थी।

जीएमपी अपने चरम पर 345-350 रुपये था। पुणे स्थित पीएन गाडगिल ने 31 शेयरों के लॉट साइज के साथ 458-480 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड में अपना आईपीओ बेचा, जो 10 सितंबर से 12 सितंबर के बीच बोली के लिए खुला था। कंपनी ने अपनी प्राथमिक पेशकश से लगभग 1,1,00 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था, जिसमें 850 करोड़ रुपये की ताजा शेयर बिक्री और 52,08,333 शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल थी।

योग्य संस्थागत बोलीदाताओं (क्यूआईबी) की मजबूत बोली के कारण इस इश्यू को कुल मिलाकर 59.41 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जिसका कोटा 136.85 गुना बुक किया गया था। गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) का कोटा 56.09 गुना सब्सक्राइब हुआ 190 साल पुरानी पीएन गाडगिल ज्वैलर्स अपने ब्रांड नाम ‘पीएनजी’ के तहत विभिन्न मूल्य श्रेणियों और डिजाइनों में सोने, चांदी, प्लैटिनम और हीरे के आभूषणों सहित कीमती धातु/आभूषण उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है।

2013 में निगमित पुणे स्थित यह कंपनी अपने ग्राहकों को माप के अनुसार आभूषण बनवाने का विकल्प प्रदान करती है। ब्रोकरेज फर्म इस इश्यू को लेकर ज्यादातर सकारात्मक हैं, और इसे लंबी अवधि के लिए सब्सक्राइब करने का सुझाव दे रही हैं। मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स, नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट और बीओबी कैपिटल मार्केट्स पीएन गाडगिल ज्वैलर्स आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर थे, जबकि बिगशेयर सर्विसेज ने इश्यू के लिए रजिस्ट्रार के रूप में काम किया।