सड़क दुर्घटना में घायलों की जान बचाने वाले बने नायक

सड़क दुर्घटना में घायलों की जान बचाने वाले बने नायक

Chhattisgarh

रायपुर पुलिस ने किया ‘गुड सेमेरिटंस’ का सम्मान

रायपुर, 18 सितंबर 2024। जिला रायपुर में सड़क दुर्घटनाओं के दौरान आगे बढ़कर घायलों की जान बचाने वाले नेक इंसानों, जिन्हें ‘गुड सेमेरिटंस’ कहा जाता है, को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह द्वारा प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसएसपी ने घायलों की मदद करते रहने की अपील भी की।

उच्चतम न्यायालय ने सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वाले व्यक्तियों को ‘गुड सेमेरिटंस’ का दर्जा दिया है और इन्हें अधिक से अधिक प्रोत्साहित और पुरस्कृत करने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में रायपुर पुलिस हर महीने उन व्यक्तियों का सम्मान करती है, जिन्होंने सड़क दुर्घटना के समय घायलों की मदद कर उनकी जान बचाई। शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, कलेक्टोरेट गेट, और मरीन ड्राइव पर बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाकर इन नेक इंसानों का प्रचार-प्रसार भी किया जाता है।

16 सितंबर 2024 को, माह अगस्त 2024 में सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की जान बचाने वाले चार गुड सेमेरिटंस को एसएसपी रायपुर द्वारा प्रशस्ति पत्र और शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इन नेक इंसानों ने आपात स्थिति में घायलों को त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई, जिससे उनकी जान बचाई जा सकी। जिन लोगों का सम्मान किया गया उनमें किशन वर्मा अभनपुर, संजय कुमार साहू अभनपुर, निक्की कोशले ग्राम बिरकोनी महासमुंद, गौतम साहू मेन रोड उरला शामिल हैं।

सड़क दुर्घटनाओं में क्या ह गोल्डन आवर

हर वर्ष देश में लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते हैं, जिसका एक प्रमुख कारण त्वरित चिकित्सा सुविधा की कमी है। दुर्घटना के बाद के 30 मिनट का समय, जिसे ‘गोल्डन आवर’ कहा जाता है, घायलों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान उन्हें अस्पताल पहुंचाकर इलाज मुहैया कराने से 90% मामलों में उनकी जान बचाई जा सकती है। लेकिन, कानूनी उलझनों के डर से अधिकांश लोग घायलों की मदद नहीं करते। इसे ध्यान में रखते हुए, एसएसपी रायपुर ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वे गुड सेमेरिटंस का प्रचार-प्रसार करें और घायलों की मदद करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करें।

एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने इन गुड सेमेरिटंस का सम्मान करते हुए उन्हें भविष्य में भी घायलों की मदद करने के लिए प्रेरित किया। इनके कार्यों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए शहर के प्रमुख स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, और मरीन ड्राइव पर बड़े-बड़े होर्डिंग्स लगाए गए हैं। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात ओम प्रकाश शर्मा और उप पुलिस अधीक्षक यातायात सुशांतो बनर्जी भी उपस्थित रहे।

गुड सेमेरिटंस की यह पहल समाज में एक सकारात्मक संदेश देने के साथ-साथ लोगों को सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने के लिए प्रेरित करती है। यह सम्मान समारोह उन नेक इंसानों की कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रतीक है, जिन्होंने अपनी सूझबूझ और साहस से अनमोल जीवन बचाए। एसएसपी रायपुर संतोष कुमार सिंह के इस कदम से न सिर्फ घायलों को त्वरित चिकित्सा सहायता मिलेगी, बल्कि समाज में दूसरों की मदद के लिए एक प्रेरणा भी मिलेगी।