महिलाओं की डिजिटल भागीदारी बढ़ाने रिलायंस फाउंडेशन करेगा 10 मिलियन डॉलर का सहयोग

महिलाओं की डिजिटल भागीदारी बढ़ाने रिलायंस फाउंडेशन करेगा 10 मिलियन डॉलर का सहयोग

Business

मुंबई, 23 सितंबर 2024। रिलायंस फाउंडेशन ने अमेरिका के यूएसएआईडी और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) के साथ मिलकर भारत में महिलाओं को डिजिटल अर्थव्यवस्था में सशक्त बनाने के लिए वीमेन इन द डिजिटल इकॉनमी फंड के तहत 10 मिलियन यूएस डॉलर की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य लैंगिक डिजिटल विभाजन को कम करना और महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।

रिलायंस फाउंडेशन की निदेशक, ईशा अंबानी ने इस पहल पर गर्व जताते हुए कहा, वीमेन इन द डिजिटल इकॉनमी फंड वैश्विक सहयोग का एक ऐतिहासिक कदम है और हम महिलाओं की आजीविका, आर्थिक सुरक्षा, और तकनीकी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अमेरिका-भारत की साझेदारी

यूएसएआईडी-इंडिया की एक्टिंग मिशन डायरेक्टर, डॉ. अलेक्जेंड्रिया ह्यूर्टा ने भी इस साझेदारी को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा, भारत और अमेरिका की यह साझेदारी लैंगिक डिजिटल अंतर को समाप्त करने में एक अहम कदम है। हम इस पहल के माध्यम से लाखों महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इस पहल के तहत महिलाओं को डिजिटल क्षेत्र में अवसर प्रदान कर, उन्हें डिजिटल कौशल से लैस कर, उनके आर्थिक भविष्य को उज्ज्वल बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा।