डॉ. रोहित यादव, छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के नवनियुक्त अध्यक्ष

छत्तीसगढ़ में होगा थर्मल, हाइडल और रिन्यूबल एनर्जी का विस्तार

Chhattisgarh
  • छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के नवनियुक्त अध्यक्ष डॉ. रोहित यादव ने संभाला कार्यभार

रायपुर, 4 अक्टूबर 2024। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के नए अध्यक्ष डॉ. रोहित यादव ने 4 अक्टूबर को विद्युत सेवा भवन में अपना कार्यभार संभाला। 2002 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी डॉ. यादव को ऊर्जा विभाग के सचिव के साथ ही अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी दी गई है।

हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रतिनियुक्ति से लौटे डॉ. रोहित यादव ने कार्यभार ग्रहण करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का आभार व्यक्त किया और छत्तीसगढ़ को ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प व्यक्त किया। डॉ. रोहित यादव ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ को पूरे देश में एक पॉवर सरप्लस राज्य के रूप में पहचाना जाता है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार में भी छत्तीसगढ़ के ऊर्जा क्षेत्र की नीतियों और उपलब्धियों का महत्व है। ऊर्जा की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य में कई नए योजनाओं और तकनीकों को लागू करने की दिशा में काम किया जा रहा है, जिसमें थर्मल, हाइडल और रिन्यूबल एनर्जी का विस्तार शामिल है।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी के प्रबंध निदेशक एसके कटियार, राजेश कुमार शुक्ला, भीमसिंह कंवर सहित कई वरिष्ठ अधिकारी और मुख्य अभियंता मौजूद थे। स्वागत समारोह का संचालन अतिरिक्त महाप्रबंधक (जनसंपर्क) उमेश कुमार मिश्र ने किया।

ऊर्जा उत्पादन और तकनीकी सुधार पर फोकस

डॉ. यादव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भविष्य में ऊर्जा की मांग काफी बढ़ने वाली है, जिसके लिए राज्य में व्यापक स्तर पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। केंद्र सरकार भी इसमें पूरा सहयोग देने के लिए तैयार है, चाहे वह वित्तीय सहायता हो या तकनीकी परामर्श। इसके साथ ही, ऊर्जा की क्वालिटी पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अब हमें क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा।