अमेजन इंडिया ने समीर कुमार को सौंपी कंट्री हेड की कमान

अमेजन इंडिया ने समीर कुमार को सौंपी कंट्री हेड की कमान

Business

नई दिल्ली, 19 सितंबर 2024। अमेजन इंडिया में बड़े स्तर पर नेतृत्व परिवर्तन हो रहा है। कंपनी ने समीर कुमार को नया कंट्री हेड नियुक्त किया है, जो 1 अक्टूबर 2024 को पदभार ग्रहण करेंगे। यह परिवर्तन मौजूदा कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी के इस्तीफे के बाद हो रहा है। अमेजन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट फॉर इमर्जिंग मार्केट्स, अमित अग्रवाल ने इस बदलाव की जानकारी एक ईमेल के माध्यम से दी है।

अमेजन के साथ शुरू किया सफर

समीर कुमार ने 1999 में एक सिस्टम्स इंजीनियर के रूप में अमेजन के साथ अपना करियर शुरू किया था, जब कंपनी की वैल्यू $1 बिलियन से भी कम थी। समय के साथ, उन्होंने अमेजन के वैश्विक विस्तार में अहम भूमिका निभाई। 2012 में, कुमार Seattle से बेंगलुरु आए और 2013 में अमेजन की भारत में एंट्री कराने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके अलावा, उन्होंने मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका, और तुर्की के कंज्यूमर मार्केट्स की भी जिम्मेदारी संभाली है।

समीर अब अमेजन के भारतीय कंज्यूमर बिजनेस का नेतृत्व करेंगे। उनके नेतृत्व में सौरभ श्रीवास्तव (कैटेगरी), हर्ष गोयल (एवरीडे एसेंशियल्स), अमित नंदा (मार्केटप्लेस), और आस्था जैन (ग्रोथ इनिशिएटिव्स) रिपोर्ट करेंगे। वहीं, किशोर ठोटा (इमर्जिंग मार्केट्स शॉपिंग एक्सपीरियंस) सीधे अमित अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे।

अमित अग्रवाल ने मनीष तिवारी के योगदान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि मनीष तिवारी के नेतृत्व में, अमेजन इंडिया एक प्रमुख ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में स्थापित हुआ है। अग्रवाल ने यह भी विश्वास जताया कि समीर कुमार के नेतृत्व में कंपनी और भी ऊंचाइयों को छुएगी।

समीर कुमार के लिए उम्मीदें

अमेजन के भारतीय कंज्यूमर बिजनेस को नए स्तर पर ले जाने की जिम्मेदारी अब समीर के कंधों पर होगी। उनकी नेतृत्व क्षमताओं और अनुभव को देखते हुए, उम्मीद की जा रही है कि वे कंपनी को भारतीय बाजार में और मजबूत स्थिति में ले जाएंगे।

समीर की नियुक्ति के साथ, अमेजन इंडिया को अपने विकास और विस्तार की योजनाओं में नई ऊर्जा मिलने की संभावना है।