समाजसेवा के नाम पर शोभा ठाकुर कर रही थी बड़े कारनामे, पोल खुली तो पुलिस ने भेजा जेल

समाजसेवा के नाम पर शोभा ठाकुर कर रही थी बड़े कारनामे, पोल खुली तो पुलिस ने भेजा जेल

Chhattisgarh

रायपुर, 7 सितंबर 2024। रायपुर में समाजसेवा के नाम पर शोभा ठाकुर नाम की महिला बड़े कारनामे कर रही थी। पोल खुलने पर पुलिस ने उसे पकड़कर जेल भेज दिया है।

शहर के भाठागांव स्थित बीएसयूपी कॉलोनी की निवासी श्रीमती कोमल सेन्दरे और अन्य महिलाओं के साथ 15 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। श्रीमती सेन्दरे ने थाना पुरानी बस्ती में रिपोर्ट दर्ज कराई कि जनवरी 2024 में शोभा ठाकुर नाम की महिला, जो खुद को नारी शक्ति संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्ष बताती थी, कॉलोनी की महिलाओं को घर बैठे रोजगार देने का झांसा देकर उनसे पैसे लेकर धोखाधड़ी की।

शोभा ठाकुर ने बीएसयूपी कॉलोनी की महिलाओं की एक बैठक बुलाई, जिसमें उसने महिलाओं को सिलाई, आचार बनाने, पैकिंग और अन्य रोजगार के अवसर घर बैठे उपलब्ध कराने की बात कही। संगठन की सदस्यता के लिए उसने प्रत्येक महिला से 50 से 100 रुपये वसूल किए और उन्हें नारी शक्ति संगठन की रसीदें दीं। लेकिन एक महीने बीतने के बाद भी किसी महिला को रोजगार नहीं मिला, जिससे महिलाएं चिंतित हो गईं और नारी शक्ति संगठन के कार्यालय पहुंचीं।

जब महिलाओं ने रोजगार की जानकारी मांगी, तो शोभा ठाकुर ने उन्हें बताया कि उनके नाम पर बैंक खाता खोलना होगा, जिसमें उनके रोजगार की कमाई जमा होगी। इसके लिए उसने महिलाओं से आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो और 250 रुपये लेकर कर्नाटका बैंक में खाते खुलवाए। बाद में, शोभा ठाकुर ने सभी महिलाओं के बैंक पासबुक, एटीएम कार्ड और सिम कार्ड अपने पास रख लिए।

रोजगार न मिलने पर जब महिलाएं अपने पासबुक और एटीएम कार्ड वापस मांगने गईं, तो शोभा उन्हें टालने लगी। संदेह होने पर श्रीमती कोमल सेन्दरे 7 अगस्त 2024 को बैंक पहुंचीं, जहां उन्हें पता चला कि उनके खाते से बड़ी रकम का लेन-देन हो रहा है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि अन्य महिलाओं के खातों में भी भारी लेन-देन हुआ है।

शोभा ठाकुर ने नारी शक्ति संगठन का कोई पंजीकरण कराए बिना, महिलाओं से पैसे लेकर उनके नाम पर बैंक खाते खुलवाए और खातों का दुरुपयोग करते हुए लगभग 15 करोड़ रुपये का लेन-देन किया। इसके बाद श्रीमती सेन्दरे और अन्य महिलाओं ने शोभा ठाकुर के खिलाफ थाना पुरानी बस्ती में शिकायत दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने धारा 420 के तहत मामला पंजीबद्ध किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. संतोष कुमार सिंह ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम डी.आर. पोर्ते, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती राजेश देवांगन, और थाना प्रभारी योगेश कश्यप के नेतृत्व में पुलिस टीम ने जांच शुरू की। टीम ने शोभा ठाकुर की गिरफ्तारी के लिए संभावित स्थानों पर लगातार छापेमारी की।

लगातार छापेमारी के बाद, पुलिस को शोभा ठाकुर की उपस्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के दौरान, शोभा ठाकुर ने महिलाओं को धोखा देने और उनके खातों से बड़ी रकम का लेन-देन करने की बात कबूल की।

शोभा ठाकुर उर्फ गुड्डी, उम्र 45 वर्ष, निवासी कुशालपुर, थाना पुरानी बस्ती, रायपुर की रहने वाली है। पुलिस ने उसे रिमांड पर लिया है और अन्य आरोपियों के बारे में पूछताछ जारी है। पुलिस ने यह भी कहा है कि इस मामले में जो भी व्यक्ति संलिप्त पाए जाएंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।