छत्तीसगढ़ में बढ़ा स्वाइन फ्लू का प्रकोप, अब तक 17 की मौत

छत्तीसगढ़ में बढ़ा स्वाइन फ्लू का प्रकोप, अब तक 17 की मौत

Chhattisgarh

रायपुर, 6 सितंबर 2024: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का प्रकोप तेजी से फैलता जा रहा है। हाल ही में प्रदेश में 14 नए स्वाइन फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे अब तक संक्रमित लोगों की संख्या 316 हो गई है। राज्य में अब तक इस बीमारी से 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा 7 मौतें बिलासपुर जिले में हुई हैं। अगर जल्द ही प्रभावी कदम नहीं उठाए गए, तो H1N1 वायरस बेकाबू हो सकता है।

स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए नियंत्रण के प्रयास तेज कर दिए हैं। प्रदेशवासियों को सलाह दी जा रही है कि वे सावधानी बरतें और सरकारी गाइडलाइनों का पालन करें। पिछले 20 दिनों में सिर्फ बिलासपुर जिले में 144 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 7 की मौत हो चुकी है। गुरुवार को ही तीन नए मरीजों की पहचान की गई है। संक्रमण तेजी से फैल रहा है और मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ वायरस भी और अधिक खतरनाक होता जा रहा है।

महासमुंद जिला भी स्वाइन फ्लू के खतरे के चलते अलर्ट मोड पर है। अब तक जिले में 7 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। चार मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है, एक मरीज होम आइसोलेशन में है, जबकि एक का इलाज रायपुर में चल रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए महासमुंद मेडिकल कॉलेज में एक विशेष वार्ड और आईसीयू सेंटर की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए लोगों से अपील की है कि वे सावधान रहें।

दुर्ग जिले में भी स्वाइन फ्लू ने अपनी दस्तक दी है, जहाँ अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में 23 मरीज मिले हैं, जिनमें से 13 का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। नए मामलों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है।

अन्य जिलों में भी स्थिति चिंताजनक है। रायपुर से 10, बीजापुर, धमतरी, महासमुंद और सारंगढ़ से एक-एक मरीजों की पुष्टि हुई है। प्रदेश में अब तक 112 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 13 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। बिलासपुर स्वाइन फ्लू का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना हुआ है, जहाँ अब तक 108 मरीज मिल चुके हैं। रायपुर में 85, दुर्ग में 26, जांजगीर में 20, और कोरबा में 26 मरीजों की पुष्टि हुई है। सभी संक्रमितों का इलाज जारी है।

स्वास्थ्य विभाग लगातार पॉजिटिव मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहा है और लोगों को सतर्क रहने की अपील की जा रही है।