पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग अब खत्म : जयशंकर

पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग अब खत्म : जयशंकर

National

नई दिल्ली, 30 अगस्त 2024। दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने पाकिस्तान पर कड़ा संदेश देते हुए कहा, पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग अब समाप्त हो गया है। जहां तक जम्मू-कश्मीर का सवाल है, धारा 370 हटने के बाद अब मुद्दा यह है कि हम पाकिस्तान के साथ किस प्रकार के रिश्ते पर विचार कर सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया, हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएं सकारात्मक दिशा में हों या नकारात्मक, हम हर स्थिति में प्रतिक्रिया देंगे।

विदेश मंत्री जयशंकर ने मंगलवार को एक सख्त बयान में कहा कि भारत अब आतंकवाद और बातचीत को एक साथ नहीं देख सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान को अपनी नीति पर पुनर्विचार करना होगा यदि वह भारत के साथ किसी प्रकार की बातचीत करना चाहता है। जयशंकर का यह बयान भारत-पाकिस्तान संबंधों में हाल के वर्षों में बढ़ते तनाव का स्पष्ट संकेत है।

उन्होंने कहा, हमने अतीत में पाकिस्तान के साथ बातचीत के कई प्रयास किए, लेकिन आतंकवाद पर उनकी दोहरी नीति के कारण ये प्रयास सफल नहीं हो सके। अब समय आ गया है कि पाकिस्तान यह समझे कि बातचीत की मेज पर बैठने के लिए उसे आतंकवाद को पूरी तरह से समाप्त करना होगा।

जयशंकर के इस बयान से यह स्पष्ट हो गया है कि भारत अब अपने पड़ोसी देश के साथ संबंधों में किसी भी प्रकार की ढील देने के मूड में नहीं है, जब तक कि पाकिस्तान आतंकवाद के मुद्दे पर ठोस कदम नहीं उठाता। भारत का रुख अब यह है कि शांति वार्ता तभी संभव होगी जब पाकिस्तान आतंकवाद का पूर्णतः उन्मूलन करेगा।