सूर्यबली पांडेय के व्यक्तित्व का बखान, पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि

विधायक राजेन्द्र मौर्य ने किया पं. सूर्यबली पांडेय के व्यक्तित्व का बखान, पुण्यतिथि पर दी गई श्रद्धांजलि

Pratapgarh

प्रतापगढ़, 26 सितंबर 2024। संत निवास परसन पांडे का पुरवा, सेनानी ग्राम देवली में आयोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम में पंडित सूर्यबली पांडेय, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं लोकतंत्र रक्षक सेनानी की पुण्यतिथि श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने की, जिसमें भाजपा नेता श्याम सुंदर टाऊ समेत कई गणमान्य लोग और राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सदर क्षेत्र के भाजपा विधायक राजेंद्र प्रताप मौर्य ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि पंडित सूर्यबली पांडेय हमारे जनपद के गौरव थे। वे एक परम वैष्णव संत के रूप में न केवल सनातन धर्म के प्रचारक थे, बल्कि एक समर्पित और ईमानदार अधिवक्ता के रूप में गरीब और वंचित लोगों को न्याय दिलाने में भी अग्रणी थे। उनकी सादगी और कर्मठता उनके व्यक्तित्व की विशेष पहचान थी। मौर्य ने कहा कि पंडित जी का जीवन समाज के लिए प्रेरणादायक रहा है, और उन्होंने आजादी के संघर्ष के साथ-साथ आपातकाल में भी जनसंघर्ष का नेतृत्व किया।

आशीष श्रीवास्तव, ने भी पंडित सूर्यबली पांडे की महानता का वर्णन करते हुए कहा कि आपके सादगी और सरलता ने हमें सिखाया कि जीवन में करुणा और दया का कितना महत्व है। बचपन से ही हम उन्हें प्रतापगढ़ के पलटन बाजार में आते-जाते देखते थे और उनके व्यक्तित्व से ही पता चलता था कि वे एक महान संत थे।

ज्ञान प्रकाश शुक्ला, राष्ट्रीय अध्यक्ष, रुलर बार एसोसिएशन, ने पंडित सूर्यबली पांडे के जीवन के गांधीवादी और सर्वोदय विचारधारा का उल्लेख करते हुए कहा, आपके जीवन में विनोबा भावे जी के साथ आपका स्नेह विशेष था और आपने भूदान आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई। आपने जनपद के असहाय और गरीब लोगों के लिए भूदान की जमीनें मुफ्त में आवंटित कराई, जो आपकी सेवा भाव का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों में महेश त्रिपाठी, पूर्व अध्यक्ष अधिवक्ता संघ लालगंज, विष्णु प्रकाश पांडेय, एडवोकेट, घनश्याम, कोषाध्यक्ष वकील परिषद, और अन्य गणमान्य लोग शामिल थे, जिन्होंने पंडित सूर्यबली पांडे के व्यक्तित्व और उनके योगदान का गुणगान किया। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष धर्माचार्य ओमप्रकाश पांडेय अनिरुद्ध रामानुज दास द्वारा समाज के सम्मानित व्यक्तियों को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

विश्वम प्रकाश पांडेय, संस्था के सचिव, ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने पंडित सूर्यबली पांडे को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें एक महामानव के रूप में याद किया।