पीएम मोदी से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका में चुनाव से पहले पीएम मोदी से मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप

World

वाशिंगटन, 18 सितंबर 2024। अमेरिकी रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक चुनावी रैली में कहा कि वह अगले हफ्ते भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिशिगन में एक चुनावी कार्यक्रम में भारत के साथ अमेरिकी व्यापार पर बोलते हुए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की कि वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे। हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई कि वह पीएम मोदी से कहां मुलाकात करेंगे।

21 से 23 सितंबर तक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से डोनाल्ड ट्रंप मुलाकात कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम साझा किया। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल (2017-2021) के दौरान पीएम मोदी के साथ मजबूत संबंध साझा किए।

ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ और भारत में ‘नमस्ते ट्रंप’ जैसे कार्यक्रमों में यह स्पष्ट है। दोनों देशों ने रक्षा और रणनीतिक सहयोग बढ़ाया था। कई व्यापार विवादों के बावजूद उनकी साझेदारी मजबूत होती रही। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को डेलावेयर में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी भी हिस्सा लेंगे। विश्लेषकों का कहना है कि वाशिंगटन नई दिल्ली को एशिया में चीन के बढ़ते प्रभाव के प्रतिकार के रूप में देखता है।

जो बिडेन और कुछ अन्य विश्व नेता जिन्होंने हाल के महीनों में शिखर सम्मेलनों के लिए अमेरिका का दौरा किया है, उन्होंने ट्रम्प से भी मुलाकात की है। 5 नवंबर को होने वाले चुनावों में रिपब्लिकन उम्मीदवार का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस से होगा।

पोल के अनुसार, डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच कड़ी टक्कर है। व्यापार मुद्दों पर भारत की आलोचना करने के बावजूद, ट्रम्प ने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उन्हें “शानदार” कहा।

जब पीएम मोदी 2019 में अमेरिका आए थे, तो उन्होंने और ट्रम्प ने टेक्सास में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ रैली में एक-दूसरे की प्रशंसा की थी। इस रैली में 50 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया था।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के बराक ओबामा और जो बिडेन जैसे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपतियों के साथ भी अच्छे संबंध हैं।