चिलबिला का युवक कर रहा था नकली तंबाकू का कारोबार, नोएड़ा में गिरफ्तार

13-April-2024

उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले की पुलिस ने नकली तंबाकू के कारोबार किए जाने के सनसनीखेज मामले का खुलासा किया है। इस नकली कारोबार का केंद्र बिंदु प्रतापगढ़ जिले में चिलबिला का युवक शिवम जायसवाल है । शिवम जायसवाल ही इस कारोबार का सरगना है। पुलिस ने शिवम जायसवाल और उसके पांच अन्य साथियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। शिवम जायसवाल का सेल्स मैनेजर विकास उर्फ चाचा फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।


प्रतापगढ़। 8 अप्रैल 2024 दिन सोमवार की रात नोएडा कोतवाली सेक्टर 126 की पुलिस और क्राइम रिस्पांस टीम ने जेपी स्कूल वाले फ्लाई ओवर के पास संदिग्ध लगने पर एक ट्रक को रोक कर तलाशी ली। तलाशी में पाया गया कि ट्रक के बाहरी हिस्से में आलू के बोर रखे थे और भीतरी हिस्से में नकली तंबाकू 138 बोरों में भरकर रखी गई थी। 


पुलिस ने ट्रक के आगे चल रहे मारुति अर्टिगा जो ट्रक की रेकी कर रही थी उसे भी कब्जे में लिया और उसे पर बैठे लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया। पूछताछ में चौकाने वाला मामला सामने आया। इस नकली तंबाकू का निर्माण दिल्ली के वजीराबाद में लगी फैक्ट्री में किया जा रहा था और इसे हंस छाप तंबाकू के नकली रैपर में पैकेजिंग करके उसे केरल और कर्नाटक समेत अन्य ऐसे राज्यों में जहां तंबाकू प्रतिबंधित है वहां ले जाकर ऊंचे दाम पर बेचा जा रहा था। 


पुलिस ने पकड़े गए लोगों की पहचान की तो उसमें इस पूरे नेटवर्क को चलने वाले सरगना की पहचान शिवम जायसवाल के रूप में हुई। शिवम जायसवाल मूल रूप से प्रतापगढ़ के चिलबिला बाजार का रहने वाला है। वह चिलबिला के प्रतिष्ठित व्यवसाय राम जी जायसवाल का बेटा है। शिवम जायसवाल प्रतापगढ़ सदर के भाजपा विधायक राजेंद्र मौर्य के बेटे पिंटू मौर्य का दोस्त है। शिवम जायसवाल ने एलएलबी तक की शिक्षा प्राप्त की है। 

वह इतना शातिर है कि उसने इस पूरे कारोबार का नेटवर्क संचालित करने के लिए प्रतापगढ़ सदर के विधायक राजेंद्र मौर्य के चिलबिला स्थित मौर्य रिजॉर्ट को केंद्र बिंदु बना रखा था। इसी रिसोर्ट में उसने उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का कार्यालय खोल रखा था और इसी कार्यालय से यह पूरा नेटवर्क संचालित कर रखा था।


किसी को इस बात का पता ना चले इसके लिए शिवम जायसवाल ने नकली तंबाकू बनाने की फैक्ट्री दिल्ली के वजीराबाद में लगा रखी थी। वह वहीं से नकली तंबाकू की खेप को ट्रक के जरिए केरल कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों में आपूर्ति किया करता था। इसके लिए उसने वजीराबाद के ही रहने वाले विकास उर्फ चाचा को अपना सेल्स मैनेजर बना रखा था। 


शिवम जायसवाल के साथ प्रतापगढ़ का ही रहने वाला मनोज सरोज भी गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा कर्नाटक का रहने वाला रमेश भट्टी, सैयद जबीउल्ला, जाकिर हुसैन, वजीराबाद का रहने वाला परम भी गिरफ्तार किया गया है।


नोएडा क्राइम ब्रांच के डीसीपी शक्ति मोहन अवस्थी ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए मीडिया को बताया कि इस पूरे गिरोह के संबंध में अन्य जानकारी जुटाई जा रही है। इस कारोबार के माध्यम से जीएसटी की भी चोरी की जा रही थी जिसके संबंध में जीएसटी विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस नेटवर्क से जुड़े अन्य गतिविधियों के बारे में भी पुलिस गहराई से जांच कर रही है। जल्द ही इस मामले में और खुलासा होने की संभावना है।


डीसीपी श्री अवस्थी ने बताया कि पूछताछ में यह भी बात सामने आई है कि पिछले 1 साल से इस नेटवर्क के माध्यम से करोड़ों रुपए अवैध रूप से कमाए गए हैं। जाकिर हुसैन और रमेश भट्टी चालक के रूप में कार्य करते थे। गिरोह का मास्टरमाइंड शिवम जायसवाल अपने साथ अर्टिगा कर पर मनोज सरोज, सैयद जबीउल्ला और परम को लेकर ट्रक के आगे लगातार रेकी करता रहता था और ट्रक चालक को रास्ते के बारे में पूरी जानकारी देता था।


शिवम को कौन कर रहा था फंडिंग


इस नकली तंबाकू के कारोबार के नेटवर्क का खुलासा होने पर प्रतापगढ़ जिले में यह सवाल लोगों की जुबान पर है कि शिवम जायसवाल को इस कारोबार को करने के लिए रुपए की फंडिंग कौन कर रहा था। शिवम जायसवाल ने दिल्ली के वजीराबाद में नकली तंबाकू बनाने की फैक्ट्री कैसे लगाई और किस तरह से वह अधिकारियों की आंख में धूल झोंक कर देशभर में यह नेटवर्क चला रहा था।


उसे कौन संरक्षण दे रहा था। इस बात को लेकर भी चर्चा जोरों पर है। लोगों का यह भी कहना है कि कहीं इस मामले में भाजपा विधायक राजेंद्र मौर्य का तो हाथ नहीं है। हालांकि राजेंद्र मौर्य की छवि बेहद सरल और सज्जन इंसान के रूप में है। हो सकता है कि शिवम जायसवाल ने चालाकी से विधायक का इस्तेमाल कर लिया हो।


अफसरों से भी शिवम ने बना रखी थी पैठ


मास्टरमाइंड शिवम जायसवाल जिस कार्यालय से इस नेटवर्क का संचालन कर रहा था उसका नाम उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केंद्र दे रखा था । ऐसा लगता था कि इस कार्यालय से कौशल विकास से संबंधित योजनाओं का संचालन हो रहा है । आए दिन शिवम जायसवाल प्रतापगढ़ के अधिकारियों के बीच बैठा नजर आता था। वह इसे ऐसा रूप दे रहा था कि जैसे उसके कार्यालय से कौशल विकास संबंधी कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है किंतु नोएडा पुलिस ने इस पूरे नेटवर्क को खोलकर लोगों को हतप्रभ कर दिया है।


चालाकी काम नहीं आई

देश में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है और आचार संहिता लगी हुई है। इस वजह से देश भर में जगह-जगह पुलिस सक्रिय है और लगातार नशीले पदार्थों के परिवहन, अवैध रुपए के परिवहन समेत अपराधिक व अन्य मामलों की सघन छानबीन कर रही है। ऐसे समय में भी नकली तंबाकू के कारोबार का नेटवर्क चलाने वाला शातिर शिवम जायसवाल नकली तंबाकू की खेप की सप्लाई करना जारी रखा था।


वह खुद को इतना चालाक और पहुंच वाला समझता था कि उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकेगा। अंततः उसकी चालाकी काम नहीं आई और नोएडा पुलिस ने उसे 2 करोड रुपए के नकली तंबाकू की खेप के साथ गिरफ्तार कर लिया।


इसे भी पढ़े विधायक के बेटे ने शिवम जायसवाल से तोड़ा संबंध, रिसॉर्ट से बंद कराया कार्यालय

Related News
thumb

प्राथमिक विद्यालय अगोरी की बाजार में किया गया बच्चों का स्वास्थ्य प...

चिल्ड्रेन ऑफ अर्थ संस्था के सर्वे स्मितम अभियान के तहत प्राथमिक विद्यालय अगोरी की बाजार में आयोजित वार्षिक उत्सव में संस्था सचिव भगवन डेंटल क्लिनिक...


thumb

मां दुर्गा के प्राण प्रतिष्ठा पर निकली भव्य कलश यात्रा

विकासखण्ड मान्धाता के धरमपुर गांव मे सर्व समाज के सहयोग से मां दुर्गा की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भव्य कलश यात्रा निकाली गई, जिसमे समाज क्षेत्र क...


thumb

प्रतापगढ़़ में पारदर्शी वोटिंग की तैयारी पूरी , डीएम ने हर बिन्दु पर...

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में पोस्टल बैलेट, ईटीपीबीएमएस व होम वोटिंग, फैसिलिटेशन सेन्टर पर लगे समस्त एआरओ तथा सम्बन्धित अधिकारियों और कर्मचारियो...


thumb

प्रतापगढ में मोदी मैजिक के लिए भाजपा किसान मोर्चा ने बनाई मानव श्रृ...

भाजपा किसान मोर्चा मानव श्रृंखला कार्यक्रम आयोजित कर भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में महौल बनाया। यह कार्यक्रम भाजपा किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष विजय क...


thumb

प्रतापगढ़ में सड़क दुर्घटना में दो युवकों की मौत

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में बाघराय थाना क्षेत्र के बिहार पुलिस चौकी के पास शकरदहा मोड़ पर डंपर ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवकों की...


thumb

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को जमानत दी

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह को जमानत दे दी है। साथ ही सज़ा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। इससे पहले उन्हें एक हाई-प्...