आईएएस पूजा सिंघल जेल पहुंचते हुईं बेहोश, मच्छरों से हुईं परेशान, पानी पीकर गुजारी रात

12-May-2022

रांची। 2000 बैच की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल (pooja singhal) ने कभी सोचा नहीं रहा होगा कि उन्हें जेल जाना पड़ेगा। करोड़ों के भ्रष्टाचार के मामले में 11 मई 2022 की शाम ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर जेल भेजा तो वह जेल पहुंचते ही बेहोश हो गयीं। 

होश में आने पर उन्हें महिला बैरक ले जाया गया। यहां उन्होंने बड़ी मुश्किल से पहली रात गुजारी। 21 वर्ष की उम्र में आईएएस बनकर परिवार को गर्व की अनुभूति कराने वाली पूजा सिंघल अब भ्रष्टाचार के आरोपों से चौतरफा घिरी हुई हैं। 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार आईएएस पूजा सिंघल से ईडी पांच दिनों तक पूछताछ करेगी। कोर्ट ने ईडी को पूछताछ के लिए रिमांड लेने की इजाजत दे दी है।

ईडी ने पूजा से पूछताछ के लिए अदालत से 12 दिन की अनुमति मांगी थी, लेकिन अनुमति केवल पांच दिनों के लिए दी गई थी। पूजा को रिमांड पर लेने के लिए ईडी की टीम गुरुवार 12 मई 2022 को रात 10 बजे रांची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल पहुंचेगी। 

पांच दिन की पूछताछ के बाद पूजा सिंघल को 16 मई 2022 को फिर से कोर्ट में पेश किया जाएगा। 

इस तरह पूजा सिंघल पर कसता गया शिकंजा

  • ईडी ने साल 2018 में जेई राम विनोद प्रसाद सिन्हा के खिलाफ  दो करोड़ 79 हजार रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में चार्जशीट दाखिल की थी।
  • 2 करोड़ लाख 79 हजार रुपये के इसी मामले में कोर्ट ने सीए सुमन सिंह के बाद पूजा सिंघल को रिमांड पर लिया है। 
  • अब इसी मामले में पूजा सिंघल और अन्य के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की जाएगी। 
  • गिरफ्तारी से पहले पूजा सिंघल का ईडी कार्यालय में मेडिकल परीक्षण कराया गया था। वहां सदर अस्पताल से मेडिकल टीम को बुलाया गया। इस टीम में डॉक्टर मयूख मौजूद थे। जिन्होंने पूजा सिंघल का बीपी और नब्ज चेक किया। बताया गया कि मेडिकल जांच में कोई दिक्कत नहीं आई और मेडिकल रिपोर्ट सामान्य है। 

जेल के मेन गेट पर पूजा सिंघल का ब्लड प्रेशर बढ़ा

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसी झारखंड की खान-सह-उद्योग सचिव पूजा सिंघल बुधवार 11 मई 2022 की रात बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बीती। रात 10 बजे जैसे ही वह जेल में दाखिल हुआ और मेन गेट खुला तो उसका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ गया। 

वह बेहोशी की हालत में गिर गई। जेल प्रशासन के दो आरक्षक दवा की दुकान पर पहुंचे और ब्लड प्रेशर की दवा लाकर पूजा सिंघल को दे दी। दवा लेने के बाद पूजा सिंघल का रक्तचाप सामान्य हो गया और उनकी हालत बेहतर हो गई। 

इसके बाद पूजा सिंघल को महिला वार्ड भेजा गया। रात में उनके पास कई महिला कैदी आती थीं। लेकिन उसने किसी से बात नहीं की। 

अन्य महिला बंदियों से बात नहीं की 

वह अपने सेल में गई और बहुत देर तक बैठी रही। महिला बंदियों द्वारा उन्हें सांत्वना दी गई, लेकिन वे बिना किसी से बात किए ही लेट गईं। 

जेल सूत्रों के मुताबिक पूजा सिंघल पूरी रात करवटें बदलती रहीं। जेलर मो नसीम ने बताया कि पूजा सिंघल को आम कैदियों से अलग सेल में रखा गया है।

पूजा सिंघल जब जेल गईं तो उन्हें दो रोटी, सब्जी, दाल और सलाद खाने के लिए दिया गया। पीने के लिए मिनरल वाटर की व्यवस्था की गई थी। पूरी रात सिर्फ  पानी पीकर गुजारी। महिला वार्ड के सुरक्षाकर्मी आईएएस के लिए तरह-तरह के इंतजाम में लगे हुए थे।

जेल में मच्छरों की समस्या है। महिला वार्ड में मच्छर ज्यादा हैं। आईएस पूजा सिंघल के लिए जेल प्रशासन की ओर से मच्छरदानी और चौतरफा बंदोबस्त किया गया था।


इसे भी पढ़ें : भ्रष्टाचार मामले में ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर भेजा जेल

Related News
thumb

सनटेक इंजीनियरिंग मुंबई में करेगा दादा साहेब फाल्के टेक्नीशियन अवॉर्ड

सनटेक इंजीनियरिंग कंपनी मुंबई में फिल्म अवॉर्ड करने जा रही है। दादा साहेब फाल्के के नाम से मुंबई में बहुत सारे अवॉर्ड होते रहते है। पर आज तक पर्दे ...


thumb

झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री के निजी सचिव के घर मिले 20 करोड़ रूपये

लोकसभा चुनाव के बीच बड़ी खबर सामने आई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड की राजधानी रांची के विभिन्न इलाकों में 6 मई 2024 को छापेमारी की। झारखंड...


thumb

नानकमत्ता गुरुद्वारा साहिब कार सेवा डेरा के प्रमुख की हत्या

नानकमत्ता गुरुद्वारा साहिब कार सेवा डेरा, उत्तराखंड के प्रमुख बाबा तरसेम सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। साइकिल से आये दो अपराधियों ने हत्या को ...


thumb

मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रुप में देखने के लिए स्वामी विजया...

नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रुप में देखने के लिए स्वामी विजयानंद ने 11 दिनों तक विशिष्ठ अनुष्ठान करने का निश्चय किया है। Swami Vijaya...


thumb

हल्द्वानी में स्थिति सामान्य, मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश, बाहरी इलाको...

उत्तराखंड के हल्द्वानी प्रकरण में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने शनिवार 10 फरवरी 2024 को मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जारी कर दिए। शुक्रवार को मुख्य सचिव राध...


thumb

अपराधी कुणाल ने अमन की हत्या के लिए प्रतापगढ़ के रितेश यादव को दी थ...

झारखण्ड के धनबाद जेल में गैंगस्टर अमन सिंह की हत्या की जांच कर रही पुलिस पूरी साजिश के खुलासे के करीब पहुंच गई है। aman singh murder story