विश्व स्तर पर ख्याति हासिल कर रही खैरागढ़ की मनोहर गौशाला

12-August-2022

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सरकार की फ्लैगशिप गोधन न्याय योजना ऐसे तो 2019 में शुरू हुई, लेकिन छत्तीसगढ़ के ही खैरागढ़ में स्थित मनोहर गौशाला का संचालन  2015 से हो रहा है। यहां केवल बुढ़ी और अशक्त गौवंशों की सेवा मैनेजिंग ट्रस्टी अखिल जैन (पदम डाकलिया) के नेतृत्व में उनकी टीम कर रही है।

यहां पर 2015 से ही गोबर से राखी, ब्रेसलेट, मनका (माला) और गौमूत्र से गौअर्क का निर्माण किया जाता है। 7 अगस्त को सौजन्य मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उईके ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मनोहर गौशाला में ही बनीं राखी बांधी थी, व गौशाला में निर्मित गौअर्क सहित सभी वस्तुएं भेट की थी। 

किसानों के लिए सन लाइट बेस्ड फसल अमृत का निर्माण भी गौशाला में किया जाता है, जिसका उपयोग कर किसान अपने फसलों को बगैर रासायनिक खाद के सुरक्षित रख सकते हैं। फसल अमृत का पेंटेंट भी मनोहर गौशाला के पास है।

गौशाला के ट्रस्टी अखिल जैन (पदम डाकलिया) ने बताया, यहां पर गौवंशों को औषधीय चारा खिलाकर, गौमूत्र को एकत्र किया जाता है, फिर विधिवत गौअर्क का निर्माण किया जाता है। 

गौवंशों के लिए समर्पित हाईटेक एम्बुलेंस 

मनोहर गौशाला के पास मध्यभारत की पहली गौवंशों के लिए समर्पित हाईटेक एम्बुलेंस भी है, जिसका संचालन ट्रस्ट कर रही है। यह हाइड्रोलिक एम्बुलेंस सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त गौवंशों को रेस्क्यू कर उपचार केन्द्र तक पहुंचाने में सहायक है। इस एम्बुलेंस में गौवंशों को बगैर मानवीय सहायता के रेस्क्यू किया जा सकता है।

नेत्रहीन गौवंशों की विशिष्ट सेवा 

गौशाला के ट्रस्टी अखिल जैन (पदम डाकलिया) अपनी टीम के साथ नेत्रहीन गौवंशों की विशिष्ट सेवा कर रहे हैं। इसके साथ ही नेत्रहीन गौवंशों की आंखों की रोशनी लौटाने के प्रयासों पर भी शोध कर रहे हैं।

गौमूत्र पर शोध 

अक्सर गौमूत्र के सेवन से लाभ की चर्चा होती है, लेकिन लाभ कैसे? यह मनोहर गौशाला शोध कर जानने का प्रयास कर रही है। गौशाला में निर्मित गौअर्क की अब तक 12000 से ज्यादा बोतल अखिल जैन (पदम डाकलिया) नि:शुल्क वितरित कर चुके हैं। इस गौअर्क से गंभीर कैंसर से पीडि़त 20 से ज्यादा मरीज लाभ प्राप्त कर चुके हैं। इस गौअर्क का सेवन छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उईके कर रहीं हैं। 

गोबर से होता है  दुर्लभ कलाकृतियों का निर्माण 

इसके साथ ही गौशाला में गोबर से दीया, वैदिक गणेश, राखी, ब्रेसलेट और मनका सहित विभिन्न दुर्लभ कलाकृतियां बनाई जाती है। जो पूर्णत: नि:शुल्क वितरित की जाती है। गौशाला से अब तक 2 लाख 25 हजार दीपक का वितरण किया जा चुका है। इसमें से 90 हजार दीपक इसी वर्ष वितरित किए गए हैं।

पौराणिक कामधेनु सौम्या को मिला है गौल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड 

मनोहर गौशाला में पुराणों में उल्लेखित कामधेनु की भी उपस्थिति है। इसके दर्शन छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उईके और डब्लूएचओ के डायरेक्ट, नीति आयोग के उपाध्यक्ष व वरिष्ठ वैज्ञानिक जितेन्द्र शर्मा ने गौशाला परिसर से आकर प्राप्त किए हैं। कामधेनु सौम्या में 27 दुर्लभ लक्ष्ण हैं, जिनका वर्णन वेद-पुराणों में उल्लेखित है। इसी कारण कामधेनु सौम्या को गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है।

मनोहर गौशाला की आगामी योजना 1100 गौ वंश हेतु शेड निर्माण एवम सर्व सुविधा युक्त पशु चिकित्सालय बनाना है जिसके लिये भूमि क्रय हो चुकी है जिस भूमि में 3000 देशी पौधों का रोपण किया जा चुका है जिससे मिनी जंगल निर्माण कर गौ वंश को प्राकृतिक सुख प्रदान किया जाएगा वही पर एक तालाब का भी निर्माण  गौ वंश के पानी पीने के लिए किया गया है ।


Related News
thumb

नन्हीं बिटिया इनाया को हेलीकाप्टर में घुमाएंगे विष्णुदेव

ओडिशा प्रवास से रायपुर लौटने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पुलिस ग्राउंड हेलीपैड में एक नन्हीं बच्ची से मुलाकात हुई। उन्होंने जब बच्ची का ना...


thumb

महिला के पेट में था 10 किलो का ट्यूमर, सिम्स अस्पताल ने दी नई जिंदगी

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में स्थित सिम्स अस्पताल को एक बड़ी कामयाबी मिली है। निजी अस्पतालों से थक हार कर सिम्स पहुंची एक ग्रामीण महिला का सफल ऑपरे...


thumb

सोनम गर्ग ने 95.60% अंक प्राप्त कर GEMS टॉप किया

लड़कियों ने CBSE की कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं में लड़कों को फिर से पीछे छोड़ दिया, जबकि उत्तीर्ण प्रतिशत और 90 और 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त ...


thumb

रंग बिरंगी छतरियां पाकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के चेहरे खिले

हिंदी परिषद, सालेम इंग्लिश स्कूल के‌‌ विद्यार्थियों ने श्रमिक दिवस के उपलक्ष्य में शाला के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए एक सम्मान समारोह का आयो...


thumb

मदर्स-डे पर अवाम ए हिन्द ने जरूरतमंदों को कराया भोजन, बांटे फल

अवाम-ए-हिन्द सोशल वेलफेयर कमेटी ने निर्धन, असहाय, जरूरतमंदों के प्रति अपने नैतिक जिम्मेदारी व दायित्वों के निर्वहन कर संस्था द्वारा निरंतर संचालित ...


thumb

हुनर तथा व्यक्तित्व विकास के लिए अदाणी फाउण्डेशन ने लगाया समर कैंप

अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के तमनार ब्लॉक में छह दिवसीय समर कैंप का आयोजन किया गया। ग्राम खम्हरिया, ढोलनारा, मिलूपारा व करवाही के सामुदायिक भवन में...