शिक्षक पति से मन भरा तो ठेकेदार से किया प्यार और फिर खेला खूनी खेल

01-December-2023

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में चकेरी के स्वर्ण जयंती विहार में एक शिक्षक ने लाखों रुपये खर्च कर अपनी पत्नी और बच्चों के लिए मकान बनवाया। उसी पत्नी ने उसी मकान को बनाने वाले ठेकेदार के साथ मिलकर अपने पति को कार से कुचलवाकर मौत के घाट उतार दिया। ठेकेदार ने हत्या को दुर्घटना का रूप देने के लिए अपने चचेरे भाई और एक कार चालक को 4 लाख रुपये की सुपारी दी थी, लेकिन घटना स्थल के पास लगे सीसी कैमरों और सीडीआर की मदद से पत्नी के षड्यंत्र का खुलासा हो गया।


सेन पश्चिम पारा थाना पुलिस घटना के 24 दिनों के अंदर आरोपी को 29 नवंबर को  गिरफ्तार करने में कामयाब रही। घटना सामने आने के बाद पत्नी, ठेकेदार और चचेरे भाई को गिरफ्तार कर लिया गया। एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक राजेश गौतम की मौत के मामले में पुलिस ने सीसी कैमरे चेक किए तो 4 नवंबर 2023 की सुबह जिस ईको कार ने शिक्षक को कुचलकर मार डाला, वह कुछ दूरी पर वैगनआर कार के साथ चल रही थी। घटना के बाद भी ईको का ड्राइवर उसी वैगनआर कार से भाग गया।


पत्नी ने दर्ज कराई थी शिकायत 


शिक्षक की पत्नी उर्मिला ने शिकायत दर्ज कराई थी कि किसी ने साजिश के तहत उनके पति की हत्या कर दी है। पुलिस ने जब उर्मीला समेत 20 लोगों की सीडीआर खंगाली तो जगतपुरी, पुरानी शिवली रोड, कल्याणपुर निवासी शैलेन्द्र सोनकर की एक महीने में 400 से ज्यादा कॉल्स उर्मिला के पास आईं। इतना ही नहीं, 7 नवंबर को जब उर्मिला बच्चे को लेकर घर से निकली तो पुलिस का शक गहरा गया।


पुलिस जब शैलेन्द्र के घर पहुंची तो वह भी गायब था। उसके नंबर की सीडीआर निकालने पर पता चला कि शैलेन्द्र की उसके चचेरे भाई शास्त्री नगर निवासी विकास सोनकर और विकास के ड्राइवर दोस्त विकास-3, कल्याणपुर निवासी सुमित कठेरिया उर्फ गोलू से कई बार बातचीत हुई थी। 


जीजा पर लगाया हत्या का आरोप


यह पता चला कि उर्मिला ने डीसीपी साउथ रवींद्र कुमार के कार्यालय में दूसरी शिकायत दर्ज की थी, जिसमें उसने अपने जीजा और भतीजे पर उसकी संपत्ति के लिए उसे बंधक बनाने और उन पर कुछ करने का संदेह करने का आरोप लगाया था। पुलिस ने सीडीआर की मदद से विकास को पकड़ लिया। जब उन्होंने उस से शैलेन्द्र के बारे में पूछा तो पता चला कि वह उसकी मौसी का लड़का है।


शैलेन्द्र का उर्मिला से प्रेम संबंध है और शैलेन्द्र ने राजेश गौतम की हत्या एक दुर्घटना दिखाने के लिए उसे चार लाख रुपये दिये थे। इसके बाद पुलिस ने उनकी जानकारी के आधार पर शैलेन्द्र और उर्मिला को भी गिरफ्तार कर लिया। पुलिस जब उर्मीला को गिरफ्तार करने गई तो वहां शैलेन्द्र भी मिला, लेकिन दोनों ने कीटनाशक पी लिया था। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। ठीक होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 


पहली योजना ट्रक से कुचलने की थी


एडीसीपी ने बताया कि विकास के मुताबिक छह माह पहले शैलेन्द्र ने उससे कहा था कि हत्या को हादसा माना जाए। इस बारे में उसने अपने दोस्त सुमित कठेरिया से संपर्क किया। उसने कहा कि उसका एक दोस्त ट्रक चलाता है और वह राजेश को कुचल देगा। इसके लिए शैलेन्द्र ने विकास को डेढ़ लाख रुपये दिये, जो विकास ने सुमित को और उसने उसके दोस्त को दिये, लेकिन वह पैसे लेकर भाग गया। इसके बाद विकास और सुमित ने राजेश की हत्या करने का फैसला कर लिया। इसके लिए दोनों को चार लाख रुपये मिले थे। 


ऐसे हुई उर्मिला और शैलेन्द्र की मुलाकात 


एसीपी दिनेश कुमार शुक्ला ने बताया कि वर्ष 2021 में शिक्षक राजेश गौतम को दहेली सुजानपुर में अपना मकान बनाना था। वह चाहते थे कि यह घर उसी कॉलेज, जवाहर लाल नेहरू विद्यालय, जहां उन्होंने पढ़ाई की थी, के पूर्व छात्र के माध्यम से बनवाया जाए। इसके लिए उन्होंने यूनिवर्सिटी के व्हाट्सएप ग्रुप में यह जानकारी साझा की। उसी कॉलेज में पढ़ने वाले ठेकेदार हेमंत सोनकर ने राजेश से संपर्क किया।


जब आर्किटेक्चर की जरूरत पड़ी तो हेमंत ने राजेश को अपने रिश्तेदार आर्किटेक्ट इंजीनियर शैलेन्द्र से मिलवाया। निर्माण कार्य शुरू हुआ तो हेमंत को पीएसी में नौकरी मिल गई। इसके बाद शैलेन्द्र ने खुद मकान का ठेका ले लिया। इसी दौरान शैलेन्द्र की मुलाकात पड़ोस में किराए पर रहने वाले राजेश की पत्नी उर्मिला से हुई और प्रेम कहानी हो गई।


छह माह पहले दिया था जहर 


एडीसीपी ने बताया कि जब राजेश को पता चला कि उर्मिला का शैलेन्द्र से प्रेम प्रसंग चल रहा है तो उसने उर्मिला को समझाने की कोशिश की। इसी बात को लेकर उर्मिला से विवाद शुरू हो गया। छह महीने पहले, उर्मिला ने अपने पति राजेश को खाने में जहर दे दिया था, लेकिन तत्काल अस्पताल में भर्ती होने से उसकी जान बच गई थी। इसके बाद उसने अपने प्रेमी के साथ मिलकर हत्या की योजना बनाई। 


उर्मिला ने व्हाट्सएप पर भेजा मैसेज 


थानाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि चार नवंबर की दोपहर तीन बजे से उर्मिला व शैलेन्द्र, विकास व सुमित के बीच व्हाट्सएप मैसेज का सिलसिला शुरू हुआ। जैसे ही राजेश सुबह की सैर के लिए घर से निकला, करीब 5 बजे उर्मिला ने शैलेन्द्र को वाट्सएप पर मैसेज किया कि वह निकल पड़ा है। इसके बाद विकास ईको कार और सुमित वैगनआर कार लेकर आया। उसी समय शैलेन्द्र भी घर के आसपास घूम रहा था। इस दौरान दोनों के बीच वॉयस कॉल भी हुई थी। 


15 करोड़ रुपए की संपत्ति

राजेश के भतीजे कुलदीप ने बताया कि उनके चाचा के पास करीब डेढ़ करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि करीब तीन करोड़ रुपये का बीमा था। उर्मिला हत्या को हादसा दिखाकर उसकी संपत्ति और बीमा का पैसा हड़पना चाहती थी।


उर्मीला ने पुलिस से कहा कि साहब, उससे गलती हो गई। वह राजेश को मारना नहीं चाहती थी, बल्कि उसके हाथपैर तोड़ कर उसे विकलांग बना देना चाहती थी, ताकि वह उसके और शैलेन्द्र के बीच बोल न सके, लेकिन उसकी मौत हो गई। 

Related News
thumb

निष्पक्ष पत्रकारिता के मिशाल थे डा. आरके विद्यार्थी : राजा अनिल प्रताप

पल्टन बाजार स्थित विद्यार्थी कैंपस में पत्रकार, डाक्टर व समाजसेवी डा. आरके विद्यार्थी की प्रथम पुण्यतिथि संस्कार दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम...


thumb

प्रतापगढ़ में डंपर से टकराकर आग का गोला बनी कार, दो की मौत

सोमवार 6 मई 2024 को तड़के प्रतापगढ़ में बड़ा हादसा हो गया। तेज रफ्तार कार और डंपर की आमने सामने हुई टक्कर के बाद कार में आग लग गई। कार में पांच लोग...


thumb

बसपा ने आखिरी क्षण में पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला का ट...

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के बीच एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। बसपा ने आखिरी क्षण में जौनपुर के पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह क...


thumb

राजा भइया के सहारे रायबरेली में राहुल को घेरेगी भाजपा, शाह ने बनाया...

उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की हाई प्रोफाइल सीट बनी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को घेरने के लिए भारतीय जनता पार्ट...


thumb

प्रतापगढ़ के वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरसिंह प्रकाश मिश्रा का निधन

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता नरसिंह प्रकाश मिश्रा का 4 मई 2024 को निधन हो गया। वे पिछले कुछ माह से अस्वस्थ थे। नरसिंह प्र...


thumb

रायबरेली में रोडवेज़ बस से कुचलकर दरोगा की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के हरचंदपुर थाना क्षेत्र में वाहन चेकिंग के दौरान फ्लाइंग स्क्वायड टीम के दरोगा को रोडवेज बस ने कुचल दिया जिससे उसकी ...