पीएम मोदी 20 अक्टूबर को वाराणसी को देंगे 6,100 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात

वाराणसी, 19 अक्टूबर 2024। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार 20 अक्टूबर को अपने वाराणसी दौरे के दौरान 6,100 करोड़ रुपये से अधिक की कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे, जिनमें कई हवाई अड्डा परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन शामिल है। पीएमओ द्वारा जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार और नए टर्मिनल भवन के निर्माण की आधारशिला रखेंगे, जिसकी अनुमानित लागत 2,870 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री अन्य हवाई अड्डा परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे, जिसमें आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपये, दरभंगा हवाई अड्डे पर 910 करोड़ रुपये, और बागडोगरा हवाई अड्डे पर 1,550 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की स्थापना शामिल है। इसके अलावा, पीएम मोदी मध्य प्रदेया के रीवा, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर और यूपी के सहारनपुर हवाई अड्डों के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन भी करेंगे, जो 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किए गए हैं, जिससे सालाना 2.3 करोड़ से अधिक यात्रियों की क्षमता बढ़ेगी।

प्रधानमंत्री वाराणसी में खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खेल परिसर के पुनर्विकास का भी उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खेल विज्ञान केंद्र, इनडोर शूटिंग रेंज और खिलाड़ियों के छात्रावास का निर्माण शामिल है। इसके साथ ही, लालपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम में 100 बिस्तरों वाले छात्रावास का उद्घाटन किया जाएगा।

सारनाथ में बौद्ध धर्म से जुड़ी पर्यटन विकास परियोजनाओं और वाराणसी के बाणासुर मंदिर व गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया जाएगा। यह दौरा वाराणसी के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।