लाल सागर संघर्ष के कारण भारत में बिजली निर्यात प्रभावित

26-January-2024

संयुक्त राष्ट्र । अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर लाल सागर संघर्ष के प्रभाव के बारे में चेतावनी देते हुए, संयुक्त राष्ट्र व्यापार निकाय अंकटाड ने कहा है कि स्वेज नहर से होकर गुजरने वाले अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की मात्रा में 42 प्रतिशत की गिरावट आई है। भारत में बिजली निर्यात पिछले दो महीनों से प्रभावित हो रहा है।

लॉजिस्टिक्स शाखा के प्रमुख जान हॉफमैन ने संवाददाताओं से कहा, हम चिंतित हैं कि लाल सागर के जहाजों पर हमलों से भू-राजनीति और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले वैश्विक व्यापार व्यवधानों के संदर्भ में तनाव बढ़ रहा है।


उन्होंने मुद्रास्फीति के खतरे की चेतावनी देते हुए कहा, लंबी व्यापार दूरी और उच्च परिवहन दरों का खाद्य कीमतों पर व्यापक प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि जहाज़ लाल सागर और स्वेज़ नहर से बचते हैं। उन्होंने कहा कि अंकटाड के अनुमान के मुताबिक, लाल सागर क्षेत्र में जहाजों पर हौथी विद्रोहियों के हमलों के कारण नवंबर के बाद से स्वेज नहर का उपयोग करने वाले जहाजों में 42 प्रतिशत की कमी आई है।


उन्होंने कहा कि चूंकि प्रमुख शिपिंग कंपनियां स्वेज पारगमन को अस्थायी रूप से रोक रही हैं, इसलिए वे अन्य मार्गों पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, यूरोप से भारत को होने वाला कुछ ऊर्जा निर्यात स्वेज नहर से होकर गुजरता है। स्वेज नहर, जो भूमध्य सागर को लाल सागर से जोड़ती है, एशिया और पूर्वी अफ्रीका को यूरोप और उससे आगे जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण कड़ी है और पिछले साल वैश्विक व्यापार का 12 से 15 प्रतिशत हिस्सा संभाला था।


लाल सागर और स्वेज नहर से बचने के लिए जहाजों को अफ्रीका के दक्षिणी सिरे पर केप ऑफ गुड होप के आसपास जाना पड़ता है। UNCTAD - व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन - व्यापार और विकास के लिए विश्व निकाय की एजेंसी है। हॉफमैन ने कहा कि लाल सागर संकट पनामा नहर और काला सागर की समस्याओं से भी अधिक गंभीर है।


जबकि काला सागर, यूक्रेन से भोजन का एक महत्वपूर्ण मार्ग, युद्ध से प्रभावित हुआ है, पनामा नहर जलवायु परिवर्तन से संबंधित समस्याओं से प्रभावित हुई है। सूखे के कारण नहर का पानी दशकों में सबसे निचले स्तर पर गिर गया है, जिससे इसे पार करने वाले जहाजों की संख्या और आकार कम हो गया है।


हॉफमैन ने कहा कि प्रमुख वैश्विक व्यापार मार्गों में व्यवधान के कारण पहले ही ऊर्जा की कीमतें बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा, प्रमुख व्यापार मार्गों में लंबे समय तक व्यवधान से वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधित होगी, माल की डिलीवरी में देरी होगी, लागत बढ़ेगी और संभावित रूप से मुद्रास्फीति को बढ़ावा मिलेगा।


हॉफमैन ने कहा, लाल सागर में हौथी विद्रोहियों के हमलों से स्वेज नहर प्रभावित होने के कारण, कंटेनर शिपिंग क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, 2024 के शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि 300 से अधिक कंटेनर जहाजों (वैश्विक कंटेनर क्षमता का 20 प्रतिशत से अधिक) को स्वेज नहर से हटाया जा रहा था या विकल्पों की योजना बनाई जा रही थी।


गैस ले जाने वाले जहाजों ने स्वेज़ का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया है क्योंकि उन पर हमले का विनाशकारी प्रभाव हो सकता है। साप्ताहिक कंटेनर जहाज यातायात पिछले वर्ष से 67 प्रतिशत कम है, जबकि टैंकर यातायात 18 प्रतिशत कम है, और ड्राई बल्क कैरियर श्रेणी में, जो अनाज या कोयला ले जाता है, समुद्री माल ढुलाई 18 प्रतिशत कम है। 

Related News
thumb

भारत और घाना के बीच डिजिटल सुधार उपायों पर हुआ एमओयू

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अपर सचिव, अमरदीप सिंह भाटिया के नेतृत्व में भारत से सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने घाना...


thumb

भारत और नाइजीरिया मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते को शीघ्र अंतिम रूप द...

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया के नेतृत्व में भारत से सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, नाइजीरिया संघीय ...


thumb

केवल एक सामाजिक सुरक्षा योजना पर निर्भर रहना नाकाफी : मोहंती

पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने एक मजबूत सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण के लिए केवल एक सामाजिक सुरक्षा योजना पर निर्...


thumb

शक्ति पंप्स ने हासिल किया अब तक का सबसे ज्यादा रेवेन्यू और प्रॉफिट

सोलर स्टेनलेस-स्टील सबमर्सिबल पंप, प्रेशर बूस्टर पंप, पंप-मोटर्स, कंट्रोलर और इनवर्टर सहित अन्य उत्पादों के अग्रणी निर्माता शक्ति पंप्स (इंडिया) ल...


thumb

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक वेहिकिल आउटलुक के अनुसार, भारत इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स ...


thumb

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग इनोवेशन कैंपस का दूसरा सीजन

भारत के सबसे बड़े कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने अपने राष्ट्रीय कौशल प्रोग्राम सैमसंग इनोवेशन कैंपस के दूसरे सीजन को लॉन्च किया है। इस...