एलन मस्क जनवरी 2024 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

26-January-2024

जकार्ता। अमेरिकी बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने हाल ही में जनवरी 2024 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग प्रकाशित की है। इससे पता चलता है कि वैश्विक उद्यमियों को इस साल की शुरुआत में अपने निवल मूल्य में गिरावट का अनुभव हो रहा है। कई अरबपतियों ने अपनी कुछ संपत्ति खो दी है, पिछले महीने, दिसंबर 2023 की तुलना में रैंकिंग में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है।


यहां जनवरी 2024 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों की सूची दी गई है, जिनकी संयुक्त संपत्ति लगभग 1.47 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह आंकड़ा और इस लेख में उल्लिखित अन्य मुद्रा मूल्य 18 जनवरी, 2024 तक सटीक हैं।



1. एलोन मस्क


जनवरी 2024 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क हैं। वह दुनिया भर में अग्रणी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ हैं। उनके पास निजी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेसएक्स और सोशल मीडिया कंपनी एक्स (पूर्व में ट्विटर) में भी शेयर हैं।


18 जनवरी, 2024 तक, एलोन मस्क की कुल संपत्ति 227.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो पिछले महीने से लगभग 1.35 प्रतिशत या 3.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर कम थी।


2. बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार


बर्नार्ड अरनॉल्ट, जो दुनिया की सबसे बड़ी लक्जरी सामान कंपनी, मोएट हेनेसी लुइस वुइटन (एलवीएमएच) के सीईओ और अध्यक्ष हैं, की नेटवर्थ एलोन मस्क की तरह ही 4.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर या 2.73 प्रतिशत गिरकर 175.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।


LVMH के पास लगभग 70 प्रसिद्ध फैशन और सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड हैं, जिनमें लुई वुइटन, क्रिश्चियन डायर, मोएट और चंदन और सेफोरा शामिल हैं। जनवरी 2021 में, LVMH ने 15.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर में आभूषण कंपनी टिफ़नी एंड कंपनी का अधिग्रहण किया।


3. जेफ बेजोस


जेफ बेजोस एक वैश्विक उद्यमी हैं जो एक समय दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के सीईओ के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 2021 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनकी संपत्ति 174 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जो दिसंबर 2023 से लगभग 0.82 प्रतिशत या 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर कम थी।



4. लैरी एलिसन


लैरी एलिसन सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के पीछे के टाइकून हैं। उन्होंने ओरेकल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में कार्य किया और फिर निवेश में कदम रखा, जिसमें टेस्ला में पर्याप्त हिस्सेदारी भी शामिल थी, जहां उन्होंने 2018 से 2022 तक निदेशक मंडल में कार्य किया। उनकी कुल संपत्ति $ 134.9 बिलियन दर्ज की गई, जो $ 347 की कमी थी। मिलियन, या 0.26 प्रतिशत।


5. मार्क जुकरबर्ग


बिल गेट्स और वॉरेन बफेट को पछाड़कर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने 2004 में 19 साल की उम्र में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू किया था। उनके पास मेटा प्लेटफॉर्म के तहत इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और थ्रेड्स भी हैं।


इस साल की शुरुआत में अपनी संपत्ति में गिरावट का अनुभव करने वाले अन्य वैश्विक उद्यमियों के विपरीत, मार्क जुकरबर्ग ने लगभग 0.24 प्रतिशत या यूएस $ 316 मिलियन का अधिशेष दर्ज किया, जिससे उनकी कुल शुद्ध संपत्ति 130.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।


6. बिल गेट्स


माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और पूर्व सीईओ बिल गेट्स, 1995 से 2017 तक, 2008 और 2010 से 2013 तक कुछ अपवादों को छोड़कर, 25 वर्षों तक दुनिया के शीर्ष सबसे अमीर लोगों में से रहे हैं। उन्होंने विभिन्न कंपनियों में कई निवेश भी किए हैं। 18 जनवरी 2024 तक उनकी संपत्ति 120 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।


7. वॉरेन बफेट


"ओरेकल ऑफ ओमाहा" के नाम से मशहूर वॉरेन बफेट इतिहास के सबसे महान निवेशकों में से एक हैं। वह बर्कशायर हैथवे चलाते हैं, जो विविध पोर्टफोलियो वाला एक निवेश समूह है, जिसमें बीमा प्रदाता जिको और बैटरी निर्माता ड्यूरासेल सहित कई कंपनियां शामिल हैं। उनकी कुल संपत्ति 119.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।


8. लैरी पेज


लैरी पेज ने 1998 में Google की सह-स्थापना की और 2011-2015 तक सीईओ के रूप में कार्य किया। वर्तमान में, वह Google की मूल कंपनी Alphabet के निदेशक मंडल के सदस्य हैं। उनकी कुल संपत्ति लगभग 118.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।


9. स्टीव बाल्मर


स्टीव बाल्मर हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बिल गेट्स के सहपाठी थे। वह 2000-2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भी रहे। इसके अलावा, उन्होंने एनबीए और लॉस एंजिल्स क्लिपर्स बास्केटबॉल क्लब सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश किया। स्टीव बाल्मर की कुल संपत्ति 115.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई।


10. सर्गेई ब्रिन


इस जनवरी में फोर्ब्स की दुनिया के दस सबसे अमीर लोगों की सूची में सर्गेई ब्रिन दसवें स्थान पर हैं। उन्होंने लैरी पेज के साथ लोकप्रिय सर्च इंजन कंपनी Google की सह-स्थापना की। दिसंबर 2019 में, उन्होंने Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया, लेकिन एक नियंत्रित शेयरधारक और एक बोर्ड सदस्य बने रहे। उनकी कुल संपत्ति 113.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई।

Related News
thumb

भारत और घाना के बीच डिजिटल सुधार उपायों पर हुआ एमओयू

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अपर सचिव, अमरदीप सिंह भाटिया के नेतृत्व में भारत से सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने घाना...


thumb

भारत और नाइजीरिया मुद्रा निपटान प्रणाली समझौते को शीघ्र अंतिम रूप द...

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव अमरदीप सिंह भाटिया के नेतृत्व में भारत से सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, नाइजीरिया संघीय ...


thumb

केवल एक सामाजिक सुरक्षा योजना पर निर्भर रहना नाकाफी : मोहंती

पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने एक मजबूत सेवानिवृत्ति कोष के निर्माण के लिए केवल एक सामाजिक सुरक्षा योजना पर निर्...


thumb

शक्ति पंप्स ने हासिल किया अब तक का सबसे ज्यादा रेवेन्यू और प्रॉफिट

सोलर स्टेनलेस-स्टील सबमर्सिबल पंप, प्रेशर बूस्टर पंप, पंप-मोटर्स, कंट्रोलर और इनवर्टर सहित अन्य उत्पादों के अग्रणी निर्माता शक्ति पंप्स (इंडिया) ल...


thumb

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक वेहिकिल आउटलुक के अनुसार, भारत इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स ...


thumb

सैमसंग इंडिया ने लॉन्च किया सैमसंग इनोवेशन कैंपस का दूसरा सीजन

भारत के सबसे बड़े कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने अपने राष्ट्रीय कौशल प्रोग्राम सैमसंग इनोवेशन कैंपस के दूसरे सीजन को लॉन्च किया है। इस...