यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक का मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा गिरफ्तार

03-April-2024

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 के पेपर लीक के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी राजीव नयन मिश्रा को नोएडा एसटीएफ ने बुधवार 3 अप्रैल 2024 को ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया। वह पहले भी इस तरह के मामलों में शामिल रहा है।


इस वर्ष यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें लगभग 16 लाख महिला अभ्यर्थी भी थीं। परीक्षा 17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में चार पालियों में 2,385 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने पेपर लीक की रिपोर्ट के बाद परीक्षा रद्द कर दी थी। 


इस मामले में अब भी फरार चल रहे अभिषेक की गिरफ्तारी को लेकर दबिश डाली जा रही है। मेरठ एसटीएफ के एएसपी बृजेश कुमार ने बताया कि मुख्य आरोपी राजीव नयन मिश्रा पुत्र दीनानाथ मिश्रा प्रयागराज के अमोरा थाना के मेजा गांव का रहने वाला है। वह वर्तमान में 97 भरत नगर, जेके रोड, भोपाल में रहा था।


राजीव नयन मिश्रा ने गुरुग्राम के अलावा रीवा के एक रिसॉर्ट में अभ्यर्थियों को इकट्ठा कर पेपर पढ़वाया था। राजीव का एक साथी अभिषेक अभी भी एसटीएफ की पकड़ से दूर है, जिसे पकड़ने के लिए लगातार दबिश डाली जा रही है।


बता दें कि पेपर लीक कांड में एसटीएफ की टीम गुरुग्राम के रिसॉर्ट मलिक सतीश धनखड़ के अलावा पांच आरोपितों को कंकरखेड़ा थाने से जेल भेज चुकी है, जिन्होंने अहमदाबाद से पेपर लीक किया था।


एसटीएफ के अधिकारियों ने बताया कि राजीव नयन मिश्रा मध्य प्रदेश में हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) स्टाफ भर्ती परीक्षा घोटाले में भी आरोपी है। इस घोटाले में वह ग्वालियर की जेल में भी रह चुका है। इसके साथ ही वह कौशांबी में हुए यूपी टीईटी पेपर लीक केस में भी आरोपी रहा है।


यूपी पुलिस ने इससे पहले 18 फरवरी को परीक्षा में अनुचित तरीके अपनाने पर की साजिश रचने के आरोप में राज्य भर से 244 लोगों को गिरफ्तार किया था। बाद में मार्च में, यूपी एसटीएफ ने मामले में मेरठ और दिल्ली से सात और लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों के अनुसार, आरोपी प्रश्न पत्र लीक मामले में शामिल एक गिरोह के सदस्य थे।


मेरठ निवासी दीपक, बिट्टू, प्रवीण, रोहित, नवीन और साहिल को कांकेर खेड़ा पुलिस स्टेशन के एक घर से गिरफ्तार किया गया था। गौतमबुद्धनगर निवासी प्रमोद पाठक को भी गिरफ्तार किया गया था।

Related News
thumb

मिर्ज़ापुर में तहसीलदार के पेशकार ने जहर खाकर की आत्महत्या

उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले में तहसीलदार के पेशकार ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। 24 अप्रैल 2024 की सुबह पेशकार के जहरीला पदार्थ निगलने की जानकारी ...


thumb

नगर पालिका परिषद गाजीपुर के ईओ आलोक कुमार ने की आत्महत्या

नगर पालिका परिषद गाजीपुर के ईओ आलोक कुमार ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह मूल रूप से आजमगढ़ जिले के अतरौलिया थाना क्षेत्र के बूढ़नपुर...


thumb

बीबी पर बुरी नजर डाला तो चंद्रशेखर ने कर दी दोस्त शोएब की हत्या

चंद्रशेखर साहू ने बताया कि शोएब उसकी पत्नी के साथ कई दिनों से गलत नियत रखता था और परेशान करता था। जब इस बात का पता चला तो परेशान होकर अपने साथी मुक...


thumb

रायपुर में बिक रही थी पंजाब की अंग्रेजी शराब, तस्कर गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अवैध रूप से पंजाब राज्य निर्मित अंग्रेजी शराब बेंची जा रही थी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के दिशा निर्देश...


thumb

फ्लाइट से रायपुर आकर ठगी करते थे साहेब बनर्जी और अक्षय सोनी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जो देश के अलग-अलग हिस्सों में नकली सोना गिरवी रखकर लोगों को ठगी का शिकार बना...