भगवत गीता में है वैश्विक चुनौतियों का समाधान : अमित शाह

23-December-2023

कुरूक्षेत्र। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार 22 दिसंबर 2023  को व्यक्तिगत, सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक चुनौतियों के समाधान के रूप में भगवद गीता के अमर ज्ञान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, भगवान श्रीकृष्ण का गीता का ज्ञान मनुष्य के जीवन को दिशा देने और हर एक परिस्थिति के लिए सशक्त बनाने का ज्ञानग्रन्थ है। जीवन में गीता के संदेश के महत्त्व को अपनाने और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करने के रूप में श्रीमद्भगवद्गीता जयंती का उल्लेखनीय महत्त्व है।


हरियाणा के कुरूक्षेत्र में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव में एक सभा को संबोधित करते हुए, अमित शाह ने कुरूक्षेत्र के ऐतिहासिक महत्व की सराहना की। इसी स्थान पर भगवान श्री कृष्ण ने 5,000 वर्ष पहले गीता का संदेश दिया था।


अमित शाह ने कहा कि गीता का ज्ञान फैलाने का उद्देश्य न केवल युद्ध रोकना है बल्कि लोगों को नेक कार्यों के लिए प्रेरित करना भी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भगवान कृष्ण ने पृथ्वी पर धर्म की स्थापना और समाज के कल्याण के लिए अर्जुन को यह ज्ञान दिया था।


एक निजी किस्सा साझा करते हुए अमित शाह ने बताया कि बचपन से उनकी मां द्वारा दी गई गीता की शिक्षा एक मार्गदर्शक रही है जिसने उन्हें निराशा और उदासी के आगे झुके बिना जीवन की चुनौतियों का सामना करने में मदद की है।


अमित शाह ने गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने, इसके स्वरूप का विस्तार करने और गीता के कालातीत ज्ञान के वैश्विक प्रसार की सुविधा प्रदान करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भी प्रशंसा की।


उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की भी सराहना की और कहा कि 2014 से 2024 तक भारत की अस्मिता को जागृत करने के लिए फैसले लिए गए हैं।  इन फैसलों में राम मंदिर का निर्माण, अनुच्छेद 370 को निरस्त करना और परिवर्तनकारी विकास परियोजनाएं शामिल हैं। 


सीएम खट्टर ने कहा कि हजारों वर्ष पूर्व महाभारत युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जो गीता का संदेश दिया था, वह मात्र पाठ्यपुस्तक नहीं, बल्कि शाश्वत एवं सार्वभौमिक है।


भगवद गीता की शिक्षाओं की शाश्वत और सार्वभौमिक प्रकृति पर जोर देते हुए, मुख्यमंत्री ने 2014 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कुरुक्षेत्र के विशेष महत्व को मान्यता देने को याद किया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गीता महोत्सव का जश्न 2016 में शुरू हुआ। दुनिया के कई देश इस तरह का आयोजन अपने देश में करना चाहते हैं।


सीएम खट्टर ने कहा, "गीता महोत्सव का आयोजन मॉरीशस, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। श्रीलंका के संस्कृति मंत्री ने भी राज्य सरकार से श्रीलंका में भी गीता महोत्सव के आयोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की। 


कार्यक्रम के दौरान योग गुरु बाबा रामदेव और गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने भी संत सम्मेलन को संबोधित किया और भगवत गीता के महत्व पर अपने विचार व्यक्त किये। 

Related News
thumb

7 मई का इतिहास : आज ही के दिन हुआ था रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार 7 मई वर्ष का 127वॉ (लीप वर्ष मे 128 वॉ) दिन है। आईये जानते हैं 07 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका ...


thumb

सालेम इंग्लिश स्कूल के बच्चों ने लहराया परचम

सोमवार 6 मई 2024 को सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) का परीक्षा परिणाम जारी किया गया। इसमें राजधानी के द रेडियंट वे, र...


thumb

6 मई का इतिहास : आज ही के दिन हुआ था मोतीलाल नेहरू का जन्म

दुनिया में 5 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। may 6 in indi...


thumb

वैक्सीन पर सतर्कता से विचार की जरुरत

जब कोरोना वैक्सीन को लेकर शिकायतों और चर्चा का माहौल गरम है, तो अन्य सभी वैक्सीनों पर पूरी सतर्कता के साथ विचार करने की जरूरत है। Need to carefully...


thumb

5 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संगीतकार नौशाद अली का निधन

दुनिया में 5 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। May 5 in Indi...


thumb

4 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था पंडित किशन महाराज का निधन

दुनिया में 4 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। May 4 in Indi...