तीन कलर कैटेगरी कलर में मिलेगा ट्विटर का ब्लू टिक

13-December-2022

नई दिल्ली ,13 दिसम्बर 2022 । ट्विटर (Twitter blue tick) ने अपना अपडेटेड अकाउंट वेरिफिकेशन प्रोग्राम लॉन्च किया है। अब सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को न सिर्फ ब्लू टिक मिलेगा बल्कि उनमें तीन कलर कैटेगरी को बांटा गया है। कंपनियों को सोने के चेक मिलेंगे, सरकारों को ग्रे चेक मिलेंगे और आम नागरिकों को ब्लू टिक मिलेंगे। इसके अलावा एक्टिवेट होने से पहले सभी चेक को मैनुअली चेक किया जाएगा।


इससे पहले माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर फेक अकाउंट्स की बढ़ती लिस्ट को देखते हुए ट्विटर ने ब्लू टिक सर्विस को बंद कर दिया था। ट्विटर की ब्लू टिक वेरिफिकेशन सर्विस अब कंपनी की पेड सर्विस बन गई है। हालांकि इस सर्विस को अमेरिका समेत कुछ ही देशों में लॉन्च किया गया है। जब यह सर्विस भारत में लॉन्च होगी तो इसके लिए हर महीने 700 रुपये देने पड़ सकते हैं।


अभी जिन देशों में ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया गया है, वहां इसके लिए हर महीने 8 डॉलर देने होंगे। वहीं, अगर आप इसे ऐपल के ऐप स्टोर से खरीदते हैं तो यह 11 डॉलर प्रति माह में उपलब्ध होगा। ऐपल स्टोर पर इसके महंगे होने की वजह ऐपल द्वारा वसूला जाने वाला 30% टैक्स है। पिछले दिनों एलन मस्क ने एपल के इस टैक्स के बारे में बताया था।


ब्लू सब्सक्रिप्शन में क्या मिलेगा?

8 डॉलर के इस सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को ट्वीट एडिट करने, 1080p यानी एचडी क्वालिटी, रीडर मोड और एक ब्लू चेकमार्क में वीडियो अपलोड करने की सुविधा मिलेगी। नीले चेकमार्क नंबर को भी सत्यापित किया जाएगा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि खाते की समीक्षा की प्रक्रिया क्या होगी। इसके अलावा रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्राथमिकता दी जाएगी। सामान्य यूजर्स की तुलना में 50% कम विज्ञापन देखे जा सकेंगे और नए फीचर्स को भी प्राथमिकता मिलेगी।


सदस्य अपना हैंडल, प्रदर्शन नाम या प्रोफ़ाइल फ़ोटो भी बदल सकेंगे, लेकिन यदि वे ऐसा करते हैं, तो नीला चेकमार्क अस्थायी रूप से तब तक हटा दिया जाएगा जब तक कि उनके खाते की दोबारा समीक्षा नहीं हो जाती। ट्विटर ने यह भी खुलासा किया कि व्यवसायों के लिए आधिकारिक लेबल को सोने के चेकमार्क से बदल दिया जाएगा। सरकारी और बहुपक्षीय खातों के लिए ग्रे चेकमार्क होगा।


ट्विटर ने 9 नवंबर 2022 को चेक-मार्क बैज के साथ ट्विटर ब्लू लॉन्च किया। हालाँकि, फर्जी खातों की संख्या में वृद्धि के कारण, ट्विटर ब्लू साइनअप को 2 दिनों के बाद रोक दिया गया था। बहुत से लोगों ने ट्विटर ब्लू का 8 डॉलर का सब्सक्रिप्शन लेकर और टेस्ला, एली लिली और कई अन्य कंपनियों के लिए अकाउंट बनाकर ब्लू चेक मार्क ले लिया। एली लिली के ब्लू चेक मार्क पैरोडी अकाउंट का भी कंपनी के शेयर पर असर पड़ा।


ब्लू सब्सक्रिप्शन में ब्लू चेक मार्क जोड़ा गया

मस्क के अधिग्रहण से पहले, नीला चेक मार्क केवल राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के लिए आरक्षित था। इसे प्राप्त करने में कई चीजें शामिल थीं, जिसमें सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र जमा करना भी शामिल था। मस्क के पे-फॉर-वेरिफिकेशन सेटअप के आलोचकों का कहना है कि नीला चेक मार्क अब अर्थहीन है।


भारत में ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 719 रुपये होगी

भारत में कुछ ट्विटर यूजर्स को 10 नवंबर की रात ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए ऐप्पल ऐप स्टोर पर एक पॉप-अप मिला। इसमें ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की मासिक कीमत 719 रुपये बताई गई थी। हालांकि, कीमत अभी आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है।


सब्सक्रिप्शन मोड में जाने के 3 कारण

कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का घाटा हो रहा है। वे नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं। मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा। वे जल्द ही इसकी भरपाई करना चाहते हैं। ट्विटर भारी कर्ज में है। वे इसे समाप्त करने के लिए विज्ञापनदाताओं पर निर्भर नहीं रहना चाहते।

Related News
thumb

7 मई का इतिहास : आज ही के दिन हुआ था रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्म

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार 7 मई वर्ष का 127वॉ (लीप वर्ष मे 128 वॉ) दिन है। आईये जानते हैं 07 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका ...


thumb

सालेम इंग्लिश स्कूल के बच्चों ने लहराया परचम

सोमवार 6 मई 2024 को सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) का परीक्षा परिणाम जारी किया गया। इसमें राजधानी के द रेडियंट वे, र...


thumb

6 मई का इतिहास : आज ही के दिन हुआ था मोतीलाल नेहरू का जन्म

दुनिया में 5 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। may 6 in indi...


thumb

वैक्सीन पर सतर्कता से विचार की जरुरत

जब कोरोना वैक्सीन को लेकर शिकायतों और चर्चा का माहौल गरम है, तो अन्य सभी वैक्सीनों पर पूरी सतर्कता के साथ विचार करने की जरूरत है। Need to carefully...


thumb

5 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संगीतकार नौशाद अली का निधन

दुनिया में 5 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। May 5 in Indi...


thumb

4 मई का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था पंडित किशन महाराज का निधन

दुनिया में 4 मई का इतिहास कई महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। May 4 in Indi...