माबिया और मुनीश पश्चिम बंगाल से प्रतापगढ़ तक कर रहे थे नकली नोट की आपूर्ति

08-December-2022

नई दिल्ली, 8 दिसंबर 2022। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल के अधिकारियों ने 8 दिसंबर 2022 को  एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता और उसके सहयोगी की गिरफ्तारी के साथ देश भर में नकली भारतीय मुद्रा नोट (FICN) की आपूर्ति करने में शामिल एक अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया है। 


वह सीमा पार बैठे अपने गॉडफादर से आदेश मिलने के बाद सिंडिकेट नकली भारतीय मुद्रा नोट की तस्करी करता था। अधिकारियों ने कहा कि सिंडिकेट के सदस्य इन नकली भारतीय मुद्रा नोट को देश में लाने के लिए भारत-बांग्लादेश और भारत-नेपाल सीमाओं का उपयोग कर रहे थे।


पुलिस ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के रहने वाले मबिया खातून (35) और उसके सहयोगी मुनीश अहमद (54) के रूप में पहचाने गए आरोपियों के पास से 500 रुपये के मूल्यवर्ग में 1,97,500 रुपये के अंकित मूल्य के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले नकली भारतीय मुद्रा नोट बरामद किए हैं। दोनों ने पिछले दो साल के दौरान दिल्ली में 40 लाख रुपए के नकली भारतीय मुद्रा नोट की सप्लाई पहले ही कर दी थी।


पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) पीएस कुशवाहा के अनुसार, 7 दिसंबर 2022 को भारत-बांग्लादेश सीमा से मालदा के माध्यम से भारत में नकली भारतीय मुद्रा नोट के प्रचलन में शामिल कार्टेल के दो सदस्यों के बारे में एक सूचना मिली थी।


कुशवाहा ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस की एक टीम ने जाल बिछाया और आनंद विहार रेलवे स्टेशन के पास से माबिया और मुनीश को गिरफ्तार कर लिया गया। माबिया ने मुनीश को जो पैकेट दिया उसमें नकली नोट थे।


अधिकारी ने कहा कि तलाशी लेने पर मुनीश के पास से 1,00,000 रुपये मूल्य के जाली नोट बरामद किए गए जबकि माबिया के पास से 97,500 रुपये मूल्य के जाली नोट बरामद किए गए। बरामद नोट 500 रुपए के हैं।


पूछताछ के दौरान माबिया ने खुलासा किया था कि उसने नकली भारतीय मुद्रा नोट की खेप पश्चिम बंगाल के मालदा में एक व्यक्ति से खरीदी थी और मुनीश को देने के लिए दिल्ली आई थी। पिछले दो साल में वह मुनीश अहमद के पास नकली नोटों की 10 खेप ले गई थी।


मुनीश पिछले पांच साल से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में नकली करेंसी सप्लाई कर रहा था। कुछ माह पहले प्रयागराज में एक व्यक्ति STF के हत्थे चढ़ा था जो प्रतापगढ़ में नकली भारतीय मुद्रा नोट की आपूर्ति करने जा रहा था। 


कुशवाहा ने आगे कहा, देश में नकली भारतीय मुद्रा नोट की आपूर्ति के स्रोत सहित लिंकेज की पहचान करने और कार्टेल के अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए गिरफ्तार दोनों से पूछताछ जारी है।

Related News
thumb

नितिन उपाध्याय और उसकी गर्लफ्रेंड रेशमा ने 1560 बेरोजगारों से की ठगी

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पुलिस ने नितिन उपाध्याय और उसकी गर्लफ्रेंड रेशमा को गिरफ्तार किया है। नितिन सुल्तानपुर जिले के चांदा थाना के आनापुर भीख...


thumb

छत्तीसगढ़ में पहली बार नक्सली ठिकानों पर मिला बुलडोजर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मंगलवार 30 अप्रैल 2024 की सुबह करीब 6 बजे जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। अबूझमाड़ में सुरक्षाकर्मियों ने न...


thumb

चुनाव के दौरान बड़ी वारदात की योजना बना रहे थे नक्सली : सुंदरराज

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-कांकेर सीमा क्षेत्र के अबूझमाड़ में मंगलवार 30 अप्रैल 2024 को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं समेत दस नक्सली मारे...


thumb

छत्तीसगढ़ में तीन महिला सहित 10 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ इलाके में पुलिस नक्सली मुठभेड़ में तीन महिला सहित 10 नक्सली मारे गए। राज्य के उप मुख्यमंत्री व गृहमंत्री विजय ...


thumb

मिर्ज़ापुर में तहसीलदार के पेशकार ने जहर खाकर की आत्महत्या

उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले में तहसीलदार के पेशकार ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। 24 अप्रैल 2024 की सुबह पेशकार के जहरीला पदार्थ निगलने की जानकारी ...


thumb

नगर पालिका परिषद गाजीपुर के ईओ आलोक कुमार ने की आत्महत्या

नगर पालिका परिषद गाजीपुर के ईओ आलोक कुमार ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। वह मूल रूप से आजमगढ़ जिले के अतरौलिया थाना क्षेत्र के बूढ़नपुर...