मोदी ने लोकसभा चुनाव में 350 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया

23-December-2023

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2024 में होने वाले आम चुनाव में 350 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का पार्टी का लक्ष्य निर्धारित किया है। भाजपा न केवल 2024 का आम चुनाव जीतकर केंद्र में तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाना चाहती है, बल्कि यह स्पष्ट संदेश भी देगी कि भारत की जनता ने केंद्र की प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सरकार में अपना विश्वास स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है। 


2024 के लोकसभा चुनावों में तीसरा कार्यकाल हासिल करके केंद्र की सत्ता में भाजपा की वापसी के बाद, मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता जवाहरलाल नेहरू के प्रधानमंत्री बनने की बराबरी करके देश में एक नया रिकॉर्ड बनाएगें। 1947 में भारत की आज़ादी के बाद नेहरू ने लगातार तीन बार लोकसभा चुनाव जीता था । यदि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2024 में सत्ता में लौटते हैं तो उस रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे।


2019 के लोकसभा चुनाव में अकेले दम पर करीब 38 फीसदी वोट हासिल कर 303 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। इसलिए पार्टी कई मोर्चों पर एक साथ काम कर रही है। अगर बीजेपी अकेले 350 से ज्यादा सीटों का लक्ष्य हासिल कर लेती है तो अगले आम चुनाव में एनडीए सहयोगियों के साथ उसकी सीटों की संख्या 400 के आसपास पहुंच जाएगी। 


केंद्र में लगातार तीसरी बार अपनी सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी एक साल से अधिक समय पहले ही शुरू कर दी थी। एक तरफ पार्टी 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली 303 सीटों पर खास फोकस कर रही है तो दूसरी तरफ देश की 160 कमजोर सीटों के लिए भी खास तैयारी कर रही है। 


इन 160 लोकसभा सीटों में सोनिया गांधी की रायबरेली, अखिलेश यादव के परिवार का गढ़ मैनपुरी, शरद पवार के परिवार का गढ़ बारामती के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत की सीटें शामिल हैं। 


इन 160 लोकसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, पार्टी लंबे समय से इन संसदीय क्षेत्रों में अपने वरिष्ठ मंत्रियों और नेताओं को तैनात करके "लोकसभा प्रवास योजना" अभियान चला रही है। इन 160 लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्येक विधानसभा सीट पर स्थानीय पार्टी नेताओं को तैनात करने का भी निर्णय लिया गया है।


इन 160 लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत राज्य विधानसभा की लगभग 1,000 सीटें आती हैं। बीजेपी ने पहले फैसला किया था कि वह देश की 160 लोकसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा से पहले ही पर्यवेक्षकों को तैनात करेगी, जिन्हें बीजेपी कमजोर सीटें मानती है। बाद में इनकी संख्या बढ़ती गई और अब बीजेपी देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर पर्यवेक्षक तैनात कर रही है। 


एक ओर, भाजपा सीधे मतदाताओं से जुड़ रही है और प्रचार के पारंपरिक माध्यमों यानी "लोकसभा प्रवास योजना", "विस्तारक योजना" और "विकास भारत संकल्प यात्रा" के माध्यम से लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।  पार्टी देश भर में "कॉल सेंटर" स्थापित करके "नमो ऐप" जैसे संचार के आधुनिक साधनों का भी भरपूर उपयोग कर रही है।


बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की आधिकारिक घोषणा से पहले ही पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा शुरू कर सकती है। बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जनवरी के अंत या फरवरी के पहले हफ्ते में जारी हो सकती है। नए साल के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी जल्द ही चुनाव घोषणापत्र और चुनाव अभियान समिति का गठन करेगी। 


भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपना एजेंडा भी स्पष्ट कर दिया है।  एक तरफ, पार्टी मोदी सरकार की उपलब्धियों और उसके विकास के एजेंडे को जनता के सामने उजागर करने के लिए कल्याणकारी योजना के लाभार्थियों को लक्षित करेगी। दूसरी ओर, इसका फोकस अयोध्या मंदिर पर होगा।


दूसरी ओर, भाजपा लगातार सनातन धर्म, राम मंदिर निर्माण, राष्ट्रीय सुरक्षा और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगी, जबकि भारतीय विपक्षी गुट को अहंकारी गठबंधन  कहेगी।

Related News
thumb

शाह ने कांग्रेस के तुष्टिकरण पर आधारित बयान को याद दिलाया

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार अपने चरम पर है। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता अमित शाह रोड शो और जनसभा...


thumb

बस्तर में कोई नहीं तोड़ सका निर्दलीय मुचाकी कोसा का रिकॉर्ड

बस्तर में 19 अप्रैल 2024 को देश की 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए वोट पड़ेंगे। वैसे तो यहां चुनाव मैदान में कुल 11 उम्मीदवार हैं पर मुख्य मुकाबला भाजपा औ...


thumb

अखिलेश यादव की बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 8 विधायक

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव बेहद दिलचस्प होता जा रहा है। चुनाव से एक दिन पहले सोमवार 26 फरवरी 2024 की शाम समाजवादी पार्टी की ओर से बुलाई गई बैठ...


thumb

स्वामी प्रसाद मौर्य ने की नई पार्टी की घोषणा

समाजवादी पार्टी में उपेक्षा का आरोप लगाते हुए विधान परिषद के सभी पदों और सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद स्वामी प्रसाद मौर्य ने गुरुवार 22 फरवरी 202...


thumb

ओबीसी के मुद्दे पर नड्डा ने राहुल गांधी को घेरा, कहा- राजीव गांधी न...

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक साक्षात्कार में भारतीय राजनीति और विधान सभा चुनावों पर चर्चा की। नड्डा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव में भ...