सांस्कृतिक प्रतियोगिता के समापन में भारतीय संगीत की संस्कृति को बचाने पर जोर

0
23

जौनपुर। जन शिक्षण संस्थान, जौनपुर परिसर मे नेहरू युवा केन्द्र जौनपुर की तरफ से जिला स्तरीय सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन भोजपुरी देवीगीत गायक स्व० राकेश पाठक की स्मृति में किया गया। मुख्य अतिथि जिला प्रशिक्षण अधिकारी जौनपुर रघुराज, विशिष्ट अतिथि डा० पी० सी० विश्वकर्मा, रीडर विधि विभाग, हास्य व्यंग्यकार सभाजीत द्विवेदी प्रखर, भाजपा नगर उपाध्यक्ष श्रीमती किरन मिश्रा, बाल न्याय बोर्ड के जज संजय उपाध्याय एवं अवकाश प्राप्त प्रधानाचार्य छोटे लाल सिंह रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा सामूहिक रूप से दीपप्रज्वलित कर किया गया। सांस्कृतिक प्रतियोगिता मे एकल गायन, एकल नृत्य, सामूहिक गायन व सामूहिक नृत्य तथा एकाकी नाटक मे अलग-अलग 52 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
मुख्य अतिथि रघुराज ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज हमारे समाज से जो हमारी संगीत की संस्कृति बिलुप्त हो रही हैं उस दिशा में जो कार्यक्रम सरकार द्वारा नेहरू युवा केन्द्र द्वारा चलाया जा रहा है वह हमारी संस्कृति को बचाने में बडा ही सहायक है । इस कार्यक्रम को जिले के अलावा ब्लॉक स्तर पर भी आयोजित हो तो और ही समाज के हित मे होगा। और कहा कि संगीत जीवन का एक अंग हैं यह हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। विशिष्ट अतिथि डा०पी सी विश्वकर्मा ने कहा संगीत गीत के साथ ही एक योग भी है जिससे व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ्य महसूस करता है, इसी क्रम मे प्रखर जी ने कहा संगीत स्वावलंबन का एक साधन भी है। संजय उपाध्याय ने कहा हमारे समाज से भारतीय संस्कृति बिलुप्त हो रही इसे बचाने की जिम्मेदारी आपके कंधो पर है। छोटे लाल सिंह ने भी युवाओं को प्रेरित किया एवं श्रीमती किरन मिश्रा ने नारी शक्ति को मजबूत व सशक्त बनने पर बल दिया। निर्णायक मंडल में रतन मिश्रा, सूर्य प्रकाश मिश्रा (बल्ला) एवं अवधेश पाठक रहे। विशेष रुप से भोजपुरी देवी गीत गायक आशीष पाठक (अमृत) बिवेक मिश्र बरदान, बिपुल चौबे एवं ने भी अपने गीतों के माध्यम से संदेश देने का प्रयास किया।

कार्यक्रम में अजीत सिंह , निदेशक जेपीसी कम्प्यूटर, प्रदीप यादव, ज०शि०संस्थान के स०का०अ० विनोद मिश्रा समस्त विकास खण्डों के राष्ट्रीय स्वयं सेवक का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम समन्वयक अभय कुमार पाठक ने सम्मानित अतिथियों के साथ विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित कराया। कार्यक्रम का सफल संचालन ज०शि०सं० के कार्यक्रम अधिकारी/रा०प्र०नेयुके जौनपुर अखिलेश पाण्डेय ने किया। आभार लेखाकार नेयुके सुरेन्द्र बहादुर सिंह ने प्रकट किया। अन्त मे 10 विकास के 50 युवा मंडल के खेल कूद का सामान भी राष्ट्रीय स्वयं सेवकों को वितरित किया गया। कार्यक्रम का समापन सिद्वि पाण्डेय द्वारा देश भक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगों…….से किया गया।